18 + के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रेजिस्ट्रेशन शुरू, लेकिन वैक्सीनेशन टाइम स्लॉट का पता नहीं

दिल्ली: वरीय संवाददाता

18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन 1 मई से लगनी शुरू होगी, जिसके लिए 28 अप्रैल से ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, लेकिन लोगों के सामने परेशानी ये है कि वैक्सीनेशन का टाइम स्लॉट नहीं मिल पा रहा है. कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की घोषणा की है. वैक्सीन 1 मई से लगनी भी शुरू हो जाएगी, लेकिन 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लेने के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन और फिर अपॉइंटमेंट लेना होगा. 28 अप्रैल से Cowin app रेजिस्टेशन शूरु भी हो गया, लेकिन टीका लेने के लिए अपॉइंटमेंट नहीं मिल पा रहा है. कई राज्यों ने कहा है कि अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू किए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ी मांग की है. राहुल गांधी ने कहा है कि देश में हर नागरिक का मुफ्त में टीकाकरण किया जाना चाहिए.

देश में 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों को टीका देने के लिए केंद्र सरकार ने अलग नियम बनाएं हैं. इस उम्र की कैटेगरी के लिए राज्य सरकार के अस्पतालों और निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा, जिसके लिए राज्य सरकार और निजी अस्पतालों को खुद ही वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स से कोरोना का टीका खरीदना है, लेकिन कुछ राज्यों को छोड़कर ज्यादातर राज्यों में सरकारी अस्पताल और निजी अस्पताल 45 साल के नीचे के लोगों को किस रेट में वैक्सीन देंगे ये तय नही है. वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर भी संशय है. केंद्र सरकार के मुताबिक 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन का अपॉइंटमेंट तभी होगा जब राज्य सरकारें और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर वैक्सीनेशन सेशंस शुरू करेंगी.

केंद्र सरकार के मुताबिक देश कोरोना के टीके की कोई कमी नहीं है. राज्यों के पास 1 करोड़ से ज्यादा डोज वैक्सीन उपलब्ध है. अभी तक राज्यों को 16 करोड़ डोज से ज्यादा वैक्सीन फ्री दी जा चुकी है. ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक वैक्सीन की दूसरी डोज कब लेना है, ये भारत में दी जा रही दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन का अलग-अलग समय अंतराल है, लेकिन अगर दूसरी डोज लेने में 5 से 7 दिन देरी भी हो जाती है तो चिंता की बात नहीं है. ICMR के मुताबिक पहली और दूसरी डोज में अलग-अलग वैक्सीन लेना ठीक नहीं है, जो वैक्सीन पहली खुराक में लिया है, वही दूसरी खुराक में भी लेना चाहिए.

कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ तीसरे चरण के टीकाकरण की प्रक्रिया शनिवार से शुरू होने वाली है. इसके लिए पहले ही दिन 1.55 करोड़ से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. इस दौरान 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा. कोविड डैशबोर्ड के अनुसार गुरुवार को टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए 23 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. गुरुवार को सुबह लगभग 10.30 बजे तक 23,82,756 लोगों ने टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराया. बता दें कि देश में दो चरणों में वैक्सीनेशन किया गया है. अब तक देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 15,00,20,648 हो गया है. अब तीसरे चरण में वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मानें तो बुधवार को कोविन प्लैटफॉर्म को शुरू करने के 3 घंटे के अंदर 88 लाख नौजवान वैक्सीनेशन के लिए बुक कर चुके थे. उन्होंने भी बताया कि जिस तेजी से लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. हमारी मृत्यु दर शायद दुनिया में सबसे कम 1.11 फीसदी है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *