Corona Vaccination Update : 15 साल से उपर के बच्चों का वैक्सिनेशन शुरू, अब तक 8 लाख रजिस्ट्रेशन हुआ, ऐसे करें बच्चे का रजिस्ट्रेशन

Corona Vaccination starts for Children in India

न्यूज डेस्क :

Corona Vaccination starts For Children in India: भारत में आज यानी 3 जनवरी 2022 से बच्चों को कोरोना का टीका लगना शुरू हो गया है. 1 जनवरी 2022 से बच्चों के लिए CoWIN ऐप पर वैक्सीनेशन के Registration की भी शुरुआत हुई है और अब तक 8 लाख बच्चों का इस पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इस बार 15 से 18 साल तक के बच्चों की स्कूल आईडी को भी पहचान पत्र में जोड़ा गया है ताकि अगर किसी बच्चे के पास आधार (Aadhaar Card) या कुछ और पहचान पत्र ना हो तो उसे किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. बता दें कि ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों के कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है.

कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत में पिछले साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण के महाअभियान की शुरुआत हुई थी. अब तक 90 फीसदी से अधिक लोगों को पहली खुराक और 65 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक दी गयी है. इतना ही नहीं 3 नवंबर को ‘हर घर दस्तक’ अभियान लागू किया गया था, जिसमें घर-घर जाकर टीका दिया गया है.

ऐसे करें CoWIN प्लेटफॉर्म पर बच्चे का रजिस्ट्रेशन

CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने कहा कि “हमने पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त (10 वीं) आईडी कार्ड जोड़ा है, क्योंकि कुछ के पास आधार या अन्य पहचान पत्र नहीं हो सकते हैं.” 15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक करना बहुत आसान है. इसके लिए सबसे पहले CoWIN प्लेटफॉर्म पर जाएं. यहां पर बच्चे के बारे में जानकारी भर दें, जैसे- नाम और उम्र, आदि. इसके बाद बच्चे का आधार या फिर 10 वीं क्लास का आई कार्ड देना होगा और इसके बाद आसानी से प्रक्रिया को पूरा हो जाएगा.

टीकाकरण अभियान में देश ने मिसाल कायम किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान में अब तक, देश ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं, जिनकी दुनिया में कोई मिसाल नहीं है, जैसे- 9 महीने से भी कम समय में 100 करोड़ से अधिक खुराक देना, एक ही दिन में 2.51 करोड़ खुराक देना और कई बार एक दिन में एक करोड़ खुराक देना, आदि. अगर आंकड़ों की बात की जाए तो अमेरिका ने अपनी आबादी का केवल 73.2 प्रतिशत, ब्रिटेन ने 75.9 प्रतिशत, फ्रांस ने 78.3 प्रतिशत और स्पेन ने 84.7 प्रतिशत को पहला डोज दिया है, जबकि भारत ने अपनी 90 प्रतिशत पात्र आबादी को टीके की पहली खुराक दिया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *