कोरोना : पिछले 24 घंटों में 3 लाख 52 हजार केस दर्ज: कांग्रेस शासित राज्यों में 1 मई से वैक्सीनेशन नहीं

न्यूज़ डेस्क

देश में कोरोना का कहर जारी है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक कल रविवार को एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 3,54,531 नए मामले मिले. यह किसी एक देश में एक दिन में मिले नए कोरोना संक्रमितों की विश्वभर में सर्वाधिक संख्या है. इस दौरान संक्रमण से रिकॉर्ड 2,806 लोगों की मौत हो गई. ये देश में एक दिन में महामारी से जान गंवाने वालों की सर्वाधिक संख्या है यह लगातार छठा दिन है जब नए संक्रमितों की संख्या तीन लाख से अधिक रही. इसके चलते संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 73 लाख 4 हजार 308 पर पहुंच गए हैं, जबकि कुल मृतकों की संख्या 1 लाख 95 हजार 116 पर पहुंच गई है.

बीते हफ्ते कोरोना के रोज तीन लाख से नए मामले दर्ज हुए. अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से देश भर में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मच गया. हालांकि, यह कहा जा सकता है कि मौजूदा स्थिति सिर्फ ट्रेलर है, क्योंकि आने वाले दिनों में भारत के अंदर हर दिन कोरोना के 6 लाख नए मामले दर्ज किए जा सकते हैं. नीति आयोग के सदस्य वी.के. पॉल जो कि महामारी को लेकर बनाई सरकार की कोर टीम के भी सदस्य हैं, ने सुझाव दिया है कि देश को अब प्लान बी पर काम करना चाहिए. प्लान बी के तहत हर दिन 6 लाख नए कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन तैयार रखने को कहा गया है.

कोरोना का इलाज करवाने वाले मरीजों की संख्या 28 लाख के पार हो गई है. देश में कुल इलाजरत मरीज 28 लाख 7 हजार 333 हैं, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.2 प्रतिशत है. कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की दर गिरकर 82.6 प्रतिशत रह गई है. आंकड़ों के अनुसार इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,42,96,640 हो गई है, जबकि मृत्यु दर गिरकर 1.13 प्रतिशत रह गई है. देश में एक दिन में जिन 2,806 मरीजों की मौत हुई है उनमें से 832 की महाराष्ट्र में मौत हुई. दिल्ली में 350, यूपी 206, छत्तीसगढ़ 199, कर्नाटक 143, गुजरात 157, झारखंड 103 और बिहार में 56 की मौत हुई.

बता दें कि नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल के अंतर्गत ‘ऐम्पावर्ड ग्रुप ऑफ ऑफिसर्स’ ने 10 दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय सहित संबंधित प्रशासन को यह आगाह कर दिया था कि 20 अप्रैल तक देश में 3 लाख कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई की जरूरत होगी. उसी दौरान यह भी बताया गया था कि अप्रैल के आखिर तक भारत में एक दिन के अंदर आने वाले कोरोना मामले 5 लाख तक पहुंच सकते हैं.

पंजाब, राजस्थान समेत 4 राज्य में 1 मई से नहीं शुरू कर पाएंगे वैक्सीनेशन

देश भर में 18 साल और उससे अधिक आयु वाले लोगों के टीकाकरण की 1 मई से शुरुआत होने वाली है. इस बीच देश के 4 राज्यों का कहना है कि उनके पास वैक्सीन का स्टॉक नहीं है. ऐसे में वे 1 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं कर सकते. कांग्रेस शासित राजस्थान का कहना है कि उसे कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसकी ओर से 15 मई से पहले सप्लाई नहीं की जा सकेगी. राजस्थान के अलावा छत्तीसगढ़, पंजाब और झारखंड का भी कहना है कि उनके यहां वैक्सीन के स्टॉक की कमी है. राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब में कांग्रेस का शासन है, जबकि झारखंड में झामुमो के साथ कांग्रेस सत्ता में है. छत्तीसगढ़ के हेल्थ मिनिस्टर टीएस सिंह देव और पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने भी रघु शर्मा की बात का समर्थन किया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *