भारत के 70 जिलों में 15 दिनों में 150 फीसदी कोरोना के मामलों में बढोत्तरी

Corona

दिल्ली: न्यूज़ डेस्क

भारत में कोरोना के नए मामलों में तेजी से बढोत्तरी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 15 दिनों में देश के 70 जिलों में 150 फीसदी कोरोना के मामले बढ़े हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना के टीके की बर्बादी को रोकने लेकर राज्यों को आगाह किया है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ को लेकर भी हमें उतनी ही गंभीरता की जरूरत है जैसे कि हम पिछले एक साल से करते आ रहे हैं.

मंत्रालय के अनुसार हर संक्रमित व्यक्ति के contacts को कम से कम समय में ट्रैक करना और RT-PCR टेस्ट रेट 70 प्रतिशत से ऊपर रखना बहुत अहम है. वैक्सीन डोजेज की बर्बादी की समस्या को गंभीरता से लेना है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार देश के 70 जिलों में 150 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के मामले बढ़े हैं. पिछले हफ्ते 10 जिलों में ही कोरोना के केस में इजाफा देखने को मिला था, लेकिन अब 70 जिले शामिल हो गए हैं. राज्यों को अब तक टीका के 7 करोड़ 54 लाख डोजेज दिए जा चुके हैं, जबकि कोरोना वैक्सीन की बर्बादी भी बेहद चिंता का विषय है.

देश में सबसे ज़्यादा टीका के डोजेज की बर्बादी की सूचना आ रही है. देशभर में 6.5 फीसदी कोरोना के टीके की बर्बादी हो रही है, जिनमे से सबसे ज्यादा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, यूपी, कर्नाटक और जम्मू कश्मीर में हो रही है. टेस्टिंग कम करने और 1 मार्च की तुलना में अच्छी पॉजिटिविटी रेट बढ़ने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता है. महाराष्ट्र, पंजाब, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, आंध्र प्रदेश को लेकर ज़्यादा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि इन राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर देना जरूरी है. केंद्र सरकार के सामने अब बड़ी चुनौती इस बात की है कि कोरोना का फैलाव छोटे शहरों में भी हो रहा है, यानी खतरा इस बात का है कहीं कोरोना संक्रमण गांवों में न फैले.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *