कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी। इसे कोई नहीं रोक सकता है : के. विजय राघवन

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी..इसे कोई नहीं रोक सकता है। हालांकि, यह कब आएगी और यह कैसे इफेक्ट करेगी, अभी कहना मुश्किल है। लेकिन, इसके लिए तैयार रहना होगा। सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने यह चेतावनी दी है।
केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने कहा कि भारत सहित दुनियाभर में इसके नए वैरिएंट सामने आएंगे। तमाम वैज्ञानिक इन अलग-अलग किस्‍मों का मुकाबला करने की तैयारी कर रहे हैं।राघवन ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। इन्‍होंने संक्रमण की रफ्तार बढ़ाई है। कोरोना के नए स्‍ट्रेन से निपटने के लिए वैक्‍सीन को भी अपडेट करने की भी जरूरत होगी। राघवन के अनुसार, वैक्‍सीन कोरोना के मौजूदा वैरिएंट के खिलाफ कामयाब है। सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा कि जिस तरह से यह वायरस बढ़ रहा है, उसे देखते हुए तीसरी लहर अपरिहार्य है। लेकिन, यह कब और किस पैमाने पर आएगी, इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

भारत में डेथ में भी थोड़ी वृद्धि हुई है..12 राज्य में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।24 राज्यो में 15% पॉजिटिविटी रेट है। 10 राज्यो में 25% पॉजिटिविटी रेट है।राज्यों को बताया जाता है कि आपके यहाँ क्या करना चाहिए। जिस किसी देश मे भी वायरस है तो हमारे देश को भी खतरा है। चार वेरिएंट है जिस पर वैज्ञानिक नज़र रखे हुए है। कोरोना माहमारी जानवरों से नहीं फैलता है बल्कि मानव से मानव संक्रमण फैलता है।

डॉ वीके पॉल(सदस्य,नीति आयोग) ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद अगर किसी तरह की दिक्कत है जैसे टीके वाली जगह पर दर्द, हल्का बुखार तो आराम कर सकते हैं लेकिन कोई परेशानी नही तो आराम से काम कीजिये,रेस्ट जैसी कोई बात नहीं।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *