कोरोना का खतरा बढ़ा : सरकार ने कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगाई

Coronavirus, Booster Dose

न्यूज़ डेस्क

एक साल बाद फिर से भारत में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने फिलहाल एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड वैक्सीन के निर्यात पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है. ये पाबंदी फ़िलहाल अगले आदेश तक जारी रहेगी. वैक्सीन का निर्यात रोकने का एक बड़ा कारण भारत में टीकाकरण की बढ़ती रफ्तार भी है. कोरोना संक्रमण के केसों में तेजी से इजाफा होने के चलते भारत सरकार ने वैक्सीनेशन के अभियान को तेज करने का फैसला लिया है. 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है. इसके बाद जल्दी ही अन्य लोगों का नंबर आ सकता है. इसके अलावा सरकार अब कोरोना वैक्सीन का एक्सपोर्ट नहीं करेगी ताकि तेजी से देश में टीकाकरण हो सके.

वैक्सीन की घरेलू मांग में हो सकता है इजाफा

हाल ही में कई राज्यों ने अपने लिए बड़ी मात्रा में वैक्सीन की खुराक सरकार से मांगी है. अभी देश के कई राज्यों में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में बढ़ते मामलों के कारण आने वाले हफ़्तों में वैक्सीन की घरेलू मांग में इजाफा हो सकता है. फिलहाल सरकार की प्राथमिकता देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने की है. भारत में आने वाले दिनों में वैक्सीन के उत्पादन में इजाफा होगा. इसके अलावा कुछ और टीकों के इमरजेंसी में इस्तेमाल को मंजूरी दी जा सकती है. ऐसी स्थिति में करीब दो महीने बाद सरकार की ओर एक्सपोर्ट के फैसले को लेकर समीक्षा की जाएगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की कोवैक्स योजना के तहत भारत ने अब तक करीब 76 देशों में वैक्सीन की छह करोड़ से ज्यादा डोज़ भेजी हैं. देश में एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज़ दी जाएंगी.

16 जनवरी को देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था

भारत ने मंगलवार को पांच करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के टीकाकरण के साथ कोरोनो महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की. स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 16 जनवरी को देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और दो फरवरी से फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण शुरू किया गया था. केंद्र सरकार ने 23 मार्च को घोषणा की कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1 अप्रैल से वैक्सीन मिलेगी.

देश में कोरोना केसों की संख्या 1.17 करोड़ के पार हुई

डबल म्युटेशन वायरस के तेज उभार ने भी संकट को बढ़ावा दिया है. देश में फिलहाल कोरोना केसों की संख्या 1.17 करोड़ के पार पहुंच गई है और एक्टिव केसों की संख्या 4 लाख के करीब है. बुधवार को देश भर में 53 हजार से ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं. अकेले मुंबई में ही 5,190 नए केस मिले हैं. अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना संक्रमण के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है. अब तक भारत की ओर से दुनिया के कई देशों को कोरोना वैक्सीन की 60 मिलियन डोज की सप्लाई कर चुकी है. इनमें से 8.5 मिलियन डोज मदद के तौर पर दी गई है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *