भारत में पहली बार एक दिन में 3.79 लाख नए कोरोना केस: 1.32 करोड़ लोगों ने कराया वैक्सिनेशन रजिस्ट्रेशन

न्यूज़ डेस्क

भारत में आज लगातार 8वें दिन एक दिन में तीन लाख से ज्यादा नए कोरोना केस आए हैं. अबतक कुल 28 करोड़ 44 लाख से ज्यादा कोरोना सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 17 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. रोजाना पॉजिटिविटी रेट 21 फीसदी से ज्यादा है. हर दिन संक्रमण के मामले और मौत की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 3,79,257 नए कोरोना केस आए और 3,645 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि इस दौरान 2,69,507 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले मंगलवार को देश में 360,960 नए केस आए थे.

15 करोड़ 20 हजार 648 लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया गया

एक समय ऐसा था जब देश में कोरोना संक्रमण की संख्या घटने लगी थी. इस साल 1 फरवरी को 8,635 नए कोरोना केस दर्ज किए गए थे. एक दिन में कोरोना मामलों की ये संख्या इस साल सबसे कम थी. हालांकि अब तक 15 करोड़ कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं. देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीका लगाए जाने के अभियान की शुरुआत हुई थी. 28 अप्रैल तक देशभर में 15 करोड़ 20 हजार 648 कोरोना डोज दिए जा चुके हैं. बीते दिन 21 लाख 93 हजार 281 टीके लगे. वैक्सीन की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी से शुरू हुआ था. 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर से सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है. अब 1 मई से 18 से ऊपर के लोगों को भी टीका लगाया जाएगा.

कोरोना संक्रमण और एक्टिव केस के मामले में दुनिया में भारत दूसरे स्थान पर

देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.12 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट करीब 82 फीसदी है. एक्टिव केस बढ़कर 16 फीसदी से ज्यादा हो गए. कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कुल संक्रमितों की संख्या के मामले में भी भारत का दूसरा स्थान है. जबकि दुनिया में अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको के बाद सबसे ज्यादा मौत भारत में हुई है.

पहले दिन कोविन एप पर 1.32 करोड़ लोगों ने कराया वैक्सिनेशन का रजिस्ट्रेशन

कल 28 अप्रैल को पहले दिन कोविन एप पर 1.32 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन के लिए अभी नहीं मिली तारीख. 1 मई से 18-44 साल के ग्रुप को वैक्सीन लगनी है. इससे पहले कोरोना वॉरियर्स और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की इजाजत थी. टीकाकरण के लिए पहले दिन ही 1.32 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, लेकिन जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उन्हें अभी अपॉइंटमेंट नहीं मिली है. यानी कि उन्हें अभी वैक्सीनेशन की तारीख और टाइम स्लॉट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. 18+ वालों के वैक्सीनेशन के लिए कोविन और आरोग्य सेतु एप के अलावा कोविन पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन हो रहा है. एक मई से कोविन पोर्टल पर दिखेंगी टीके की कीमतें. इस समय देश में कोरोना की दो वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड उपलब्ध है. एक मई से नागरिकों के लिए कोरोना वायरस रोधी टीकों के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी. अभी तक देशभर में 15 करोड़ के पास पहुंचा टीकाकरण का आंकड़ पहुंच चुका है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *