CONGRESS CEC MEETING: दक्षिण में चुनाव की तैयारी, हैदराबाद में सोनिया और राहुल गांधी होंगे शामिल

आज से हैदराबाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू हो रही है. इस बैठक में सोनिया और राहुल गांधी भी शामिल होंगे. बैठक दो दिनों तक चलेगी. कांग्रेस का फोकस दक्षिण राज्यों पर है, जहाँ बीजेपी कमजोर दिख रही है. हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर मंथन किया जाएगा.

CONGRESS CEC MEETING: हैदराबाद में 16 और 17 सितंबर हो रही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में फोकस दक्षिण राज्यों पर रहेगा. दक्षिण में क्षेत्रिय पार्टी का अभी दबदबा है. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की वापसी के बाद अब पार्टी की नजर तेलंगाना पर जा टिकी है. यहाँ वर्तमान में सत्ता विरोधी लहर देखा जा रहा है. बीजेपी भी यहाँ पर मजबूती से चुनाव प्रचार में जुटी है. लोकसभा चुनाव के पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा होने हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुलाई गयी नवगठित सीडब्ल्यूसी की यह पहली बैठक हैदराबाद में होगी.

Telangana Assemby Election 2023 : कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि अगले दिन यानी 17 सितंबर को विस्तारित कार्यसमिति की बैठक होगी. उन्होंने बताया कि तेलंगाना राष्ट्रीय एकता दिवस के ऐतिहासिक अवसर पर हम हैदराबाद के पास एक विशाल रैली आयोजित करेंगे, जहां कांग्रेस तेलंगाना के लिए 5 गारंटी की घोषणा करने जा रही है. इस रैली के बाद कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों, आमंत्रित नेताओं, प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के प्रमुखों और विधायक दल के नेताओं के काफिले को तेलंगाना के 119 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक का दौरा करने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे. 18 सितंबर को मौजूदा सांसदों के अलावा सभी नेता व कार्यकर्त्ता बैठक करेंगे और सुबह घर-घर जाकर बीआरएस सरकार के खिलाफ आरोप पत्र बांटेंगे. बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री खड़गे ने पिछले 20 अगस्त को कांग्रेस कार्यसमिति का गठन किया था, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हैं. कांग्रेस ने तेलंगाना की जमीन पर सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए हैदराबाद को जानबूझकर चुना है. दरअसल पार्टी को तेलंगाना की मौजूदा सियासी हालात अनुकूल लग रहे हैं. पार्टी का मानना है कि तेलंगाना में के.सी.आर. की पार्टी बीआरएस के खिलाफ सत्ताविरोधी लहर है, जिसका फायदा कांग्रेस को मिलेगा.

टीपीसीसी प्रमुख रेड्डी ने कहा सीडब्ल्यूसी की बैठक 16 और 17 सितंबर को हैदराबाद के ताज कृष्णा में होगी. बैठक के लिए कई राष्ट्रीय नेता हैदराबाद में जुटेंगे. 17 सितंबर को तुक्कुगुडा में एक सार्वजनिक बैठक भी आयोजित की जाएगी.” सार्वजनिक बैठक में राज्य भर से लाखों लोग भाग लेंगे. तेलंगाना विधानसभा चुनाव इसी साल होने हैं. राज्य में भाजपा, सत्तारूढ़ बीआरएस और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. तेलंगाना चुनाव 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और भारत गठबंधन के लिए एक लिटमस टेस्ट के रूप में काम करेगा.

2023 में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में किसकी है सरकार ?

Assembly Elections 2023 : आपको बता दें कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 2023 के अंतिम महीने में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे. ये चुनाव लोकसभा के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं. पांच राज्य जहां चुनाव होने हैं, वे हैं- मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम. इनमें दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, जबकि तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस की सरकार है. मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार है और मिजोरम में मिजो नेशनस फ्रंट (एमएनएफ) की सरकार है. इस तरह से दो राज्यों मिजोरम और तेलंगाना में क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है तो तीन राज्यों में राष्ट्रीय पार्टी की सरकार है.

डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *