सोनिया गांधी बोली मैं हूँ कांग्रेस हाईकमान , अगले साल चुनाव में मिलेगा नया अध्यक्ष

CEC MEETING

दिल्ली : विशेष संवाददाता

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद आज साफ हो गया है कि पार्टी की कमान अभी करीब एक साल तक सोनिया गांधी के हाथ ही रहेंगी. पार्टी ने अध्यक्ष पद के लिए अगले साल अगस्त-सितंबर में चुनाव कराने का फैसला किया है. कांग्रेस के संगठन महासिचव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा. बैठक के दौरान लगभग सभी नेताओं ने राहुल गांधी को ही दोबारा अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की. खुद राहुल गांधी ने भी इस पर विचार करने की बात कही है. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि 2019 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद पद त्यागने वाले राहुल ही 2024 चुनाव में भी पार्टी की अगुआई करेंगे.

इसके साथ ही यह निर्णय भी लिया गया कि संगठनात्मक चुनावों के मद्देनजर आगामी एक नवंबर से कांग्रेस सदस्यता अभियान चलाएगी, जो अगले साल 31 मार्च तक चलेगा. इसके बाद 15 अप्रैल तक सभी सदस्यों और चुनावों के दावेदारों की सूची जिला कांग्रेस कमेटियों की ओर से प्रकाशित की जाएगी. 16 अप्रैल से 31 मई के बीच ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों और बूथ समितियों के अध्यक्षों का चुनाव होगा. आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी और कई अन्य नेता शामिल थे.

घोषित कार्यक्रम के मुताबिक अगले साल 2022 में एक जून से 20 जुलाई के बीच जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों, कोषाध्यक्षों, उपाध्यक्षों और कार्यकारी समिति का चुनाव कराया जाएगा. इसके साथ ही 2022 में 31 जुलाई से 20 अगस्त के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों, कोषाध्यक्ष और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों का चुनाव संपन्न होगा. इसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस के नये अध्यक्ष का चुनाव होगा.

अशोक गहलोत समेत कई नेताओं ने राहुल गांधी से पार्टी की कमान एक बार फिर संभालने का आग्रह किया, जिसपर उन्होंने सभी नेताओं का आभार प्रकट किया. इस बैठक को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी ने एक मत से प्रस्ताव रखा कि राहुल गांधी अध्यक्ष बने. हम सभी चाहते हैं कि राहुल गांधी हमारे अध्यक्ष बने लेकिन ये उनपर छोड़ा गया है. राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष बनने को लेकर कहा है कि वो इस पर विचार करेंगे. उन्होंने कहा, “मैं विचार करूंगा.” उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पार्टी नेताओं से विचारधारा के स्तर पर स्पष्टता की जरूरत है. सीडब्ल्यूसी ने फैसला किया है कि कांग्रेस 14-29 नवंबर के बीच मूल्य वृद्धि पर देश भर में बड़ा जन आंदोलन करेगी. वहीं, इससे पहले सोनिया गांधी ने सीडब्ल्यूसी की बैठक में साफ किया कि मैं ही कांग्रेस की अध्यक्ष हूं और हर फैसले मैं ही लेती हूं. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस पार्टी के अंदर अध्यक्ष को लेकर सवाल उठने लगे हैं. जी-23 के सदस्य कपिल सिब्बल ने पार्टी अध्यक्ष को लेकर सवाल किया था कि पार्टी के फैसले कौन ले रहा है, ये तो पता होना चाहिए.

मुझसे मीडिया के जरिए बात न करें कोई कांग्रेसी : सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को पार्टी के ‘जी 23’ समूह के नेताओं को निशाने पर लेते हुए कहा कि वह ही पार्टी की स्थायी अध्यक्ष हैं और उनसे बात करने के लिए मीडिया का सहारा लेने की जरूरत नहीं हैं. सोनिया गांधी ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियां आरंभ हो चुकी हैं. उन्होंने संगठानात्मक चुनाव का हवाला देते हुए कहा कि पूरा संगठन चाहता है कि कांग्रेस फिर से मजबूत हो, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि एकजुटता हो और पार्टी के हित को सर्वोच्च रखा जाए. उन्होंने जी 23 नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि मैंने सदा स्पष्टवादिता की सराहना की है. मुझसे मीडिया के जरिये बात करने की जरूरत नहीं है. इसलिए हम सभी यहां खुली और ईमानदार चर्चा करते हैं, लेकिन इस चाहरदीवारी से बाहर जो बात जाए वो सीडब्ल्यूसी का सामूहिक फैसला होना चाहिए.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *