घरेलू गैस, बैंकिंग, ट्रेन टाइम, एमएसपी संबंधी नियम आज से बदले

डॉ. निशा सिंह

आज 1 नवंबर, 2020 से कई सारे बदलाव हो गए हैं, जो आपकी जिंदगी को प्रभावित करेंगे. घर के किचेन के गैस बुकिंग की प्रक्रिया, न्यूनतम समर्थन मूल्य से लेकर ट्रेनों की टाइमिंग और बैंकों के नियमों में कई सारे बदलाव हुए हैं.

घरेलू गैस बुकिंग नंबर, प्रक्रिया और कीमतों में बदलाव

अब इंडियन ऑयल ने इंडेन गैस की बुकिंग के नंबर को बदल दिया है. इंडेन गैस के बुकिंग के लिए नए नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा. आपको को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 नंबर पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा. इतना ही नहीं LPG गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका भी बदल रहा है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा और जब डिलिवरी के लिए वेंडर घर पर पहुंचेगा तो आपको उसके साथ ओटीपी नंबर शेयर करना होगा. इसके बाद ही आपको सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी. आज एलपीजी गैस की नई कीमत भी जारी की जाएगी. पिछले महीने यानी अक्टूबर में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था, लेकिन कॉमर्शियल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. अब देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं.

भारतीय रेलवे के समय सारिणी में बदलाव

रेलवे पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को आज से बदलने जा रही है. पहले रेलवे ट्रेनों की टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाली थी. फिलहाल ट्रेनों का सामान्य परिचालन ठप है. अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रही है. यह बदलाव यात्री ट्रेनों, मालगाड़ियों और राजधानी ट्रेनों सभी पर लागू होगी.

बैंकों के नियमों में बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा आज से ग्राहकों के लिए कुछ बदलाव लागू करने जा रहा है. ये बदलाव बैंक के सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट व अन्य अकाउंट्स के लिए कैश जमा व निकासी से जुड़े सर्विस चार्ज और चेकबुक से संबंधित हैं. आज से बैंक ऑफ़ बड़ौदा में लोन खाते में महीने में 3 बार से ज्यादा बार पैसे निकालने पर हर बार 150 रु देने होंगे, जबकि बचत खाते पर चौथी बार पैसा जमा करने पर 40 रु देने होंगे. हालांकि जनधन खाते पर पैसे जमा करने पर किसी तरह की फीस नहीं लगेगी, लेकिन निकालने पर 100 रु लगेंगे.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नियमों में भी बदलाव हुआ. एसबीआई में सेविंग अकाउंट पर 1 लाख रुपए तक की जमा राशि पर अब ब्याज 0.25% घटकर 3.25% हो जाएगी, जबकि 1 लाख से अधिक की जमाराशि पर रेपो रेट के अनुसार ब्याज दिया जाएगा.

अनेक राज्यों में एमएसपी लागू

कई राज्यों में आज से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP लागू हुआ. केरल सब्जियों के न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने वाला पहला राज्य हो गया है. आज से केरल में सब्जियों के न्यूनतम मूल्य निर्धारित कर दिया जाएगा, जो उत्पादन लागत से 20% अधिक होगा.

आप यह भी पढ़ सकते हैं

रेलवे अब यात्रियों के घर से सामान ले जाएगी और पहुंचाएगी
सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले तोहफा दिया

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *