आज से बदल रहे हैं EMI, ATM, सैलरी, पेंशन और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियम


न्यूज़ डेस्क

फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से जुड़े कई नियम आज यानी 1 अगस्त से बदल रहे हैं. नए नियमों के लागू होने से जहां अब आपको छुट्टी के दिन सैलरी मिलेगी. वहीं ATM के लिए ज्यादा पैसा देना होगा. इतना ही नहीं अब EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भुगतान कभी भी कर सकते हैं.

आज से ATM से कैश निकलना हुआ महंगा

जून में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि 1 अगस्त से एटीएम का इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 9 साल बाद इंटरचेंज फीस में इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी एटीएम पर आने वाले खर्च और भविष्य के विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखकर किया गया है जबकि नाॅन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है.

अब छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी

आज से नियमों में हो रहे बदलाव की वजह से अब छुट्टी के दिन भी खाते में सैलरी आएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी के लिए उपलब्ध रहेगा. रिजर्व बैंक के नए नियमों की वजह से जहां सैलरी और पेंशन छुट्टी के दिन भी मिल सकेगा. वहीं, EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भुगतान कभी भी किया जा सकेगा.

ICICI Bank का नया चार्ज आज से देना पड़ेगा

आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में बदलाव किया है. ये नए नियम आज से लागू हो रहे हैं. छह मेट्रो सिटी में ग्राहक एक महीने के भीतर सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकेंगे. इसके बाद के ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा. वहीं, अन्य लोकेशन के लिए पांच ट्रांजैक्शन की छूट दी गई है. लिमिट से ज्यादा की लेनदेन पर बैंक 20 रुपए का चार्ज लेगा. ये चार्ज प्रति फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन होगा. वहीं, नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए का शुल्क लगेगा. आईसीआईसीआई बैंक ने प्रति माह कुल 4 मुफ्त नकद लेनदेन की अनुमति अभी दी हुई है. वहीं 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होता है. होम ब्रांच से महीने में 1 लाख रुपये तक कैश निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. लेकिन 1 लाख रुपये से अधिक कैश ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे.

आज 1 अगस्त से इन बैंकिंग सुविधाओं के लिए देना होगा पैसा

जुलाई में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने कहा था कि अब डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना पड़ेगा. IPPB के अनुसार अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क देना होगा. अभी तक यह सर्विस बिलकुल फ्री था. यानी अब सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए अगर आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो 20 रुपये चार्ज देना होगा.

एलपीजी सिलेंडर पुराने रेट पर ही मिलेगा

LPG : आज यानी 1 अगस्त को इंडेन का एलपीजी सिलेंडर पुराने रेट पर ही मिलेगा. इंडियन ऑल की वेबसाइट के मुताबिक गैरसब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आमतौर पर हर महीने की पहली तारीख को इनके रेट रिवाइज किए जाते हैं. पिछले महीने एलीपीजी सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़ा दी गई थी.

19 किलो वाले सिलेंडर के बढ़े दाम

19 किलो वाले एलपीजी के सिलेंडर के दाम में इस महीने 73 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में अब इसका रेट 1550 से बढ़कर 1623 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है. वहीं, कोलकाता में अब यह 1629 रुपये के बजाय 1701.50 रुपये में मिलेगा. जहां तक मुंबई की बात है तो अब यह 1507 से बढ़कर 1579.5 रुपये और चेन्नई में 1687.50 रुपये से 1761 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है. एक जून को दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर के रेट में 122 रुपये की कटौती की गई थी लेकिन, जुलाई में इसके रेट में बढ़ोतरी की गई थी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *