आज 1 अक्टूबर से बैंकिंग, एटीएम चार्जेज सहित कई नियम बदले, ध्यान न देने पर हो सकती है परेशानी

Changes in Banking, ATM and other Rules from October 1st

न्यूज डेस्क :

आज 1 अक्टूबर 2021 से बैंकिंग, एटीएम, चेक बुक, म्यूचुअल फंड सहित कई नियमों में बदलाव हुआ है और इनके चार्जेज भी बढ़े है. इस महीने रसोई गैस और पेट्रोल के दाम भी बढ़ जायेंगे. इतना ही नहीं आज से बुजुर्गों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ा नियम बदल गया है. बुजुर्ग अब से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा कर नौकरी पा सकते है. अब जानते है की इन नियमों में क्या बदलाव किए गए हैं:

एटीएम के नियमों में बदलाव

आज से ऑटो डेबिट के नियम बदल गए हैं, ऑटो डेबिट तब तक नहीं होंगे जब तक ग्राहक इस बात की मंजूरी न दे दे. नए नियम के मुताबिक, बैंक किसी भी ऑटो डेबिट पेमेंट के लिए ग्राहकों को 24 घंटे पहले एक नोटिफिकेशन भेजेंगे और ग्राहक के खाते से पैसा तभी डेबिट होगा, जब वह इसे कन्फर्म करेगा. यह नोटिफिकेशन ग्राहकों को एसएमएस या ई-मेल से भेजा जा सकता है.

इतना ही नहीं आज से एटीएम या डेबिट कार्ड का सालाना मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपये हो गया है और एसएमएस अलर्ट भेजने के लिए सालाना जीएसटी सहित 12 रुपये चार हो गया है.
एटीएम कार्ड खो जाने पर दूसरा कार्ड प्राप्त करने के लिए 300 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा और एटीएम पिन गुम होने पर डुप्लीकेट पिन प्राप्त करने पर 50 रुपये और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा. अगर बचत खाते में राशि की कमी के कारण एटीएम या पीओएस ट्रांजेक्शन में गिरावट आती है, तो ग्राहक को अतिरिक्त 20 रुपए देने होंगे.

चेकबुक में बदलाव

आज से तीन बैंकों यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और इलाहाबाद बैंक की चेकबुक और MICR कोड स्वतः इनवैलिड हो गए हैं. यह वह बैंक हैं, जिनका मर्जर हाल ही में दूसरे बैंकों में हुआ है. मर्जर होने के कारण अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी और एमआईसीआर कोड में बदलाव हो गया है.

म्यूचुअल फंड इन्वेसमेंट में बदलाव

आज से म्यूचुअल फंड निवेश में भी बदलाव हो गया है. यह बदलाव अंडर मैनेजमेंट, म्यूचुअल फंड हाउस में काम करने वाले जूनियर कर्मचारियों पर लागू हुआ है. अब से सेएमएससी कंपनियों के जूनियर कर्मचारियों को अपनी सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा म्यूचुअल फंड के यूनिट्स में निवेश करना होगा.

बुजुर्ग पेंशनर्स संबंधी बदलाव

अब से देश में 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्ग पेंशनर्स सभी हेड पोस्ट ऑफिस में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं. डाक विभाग के निर्देश के अनुसार इन बुजुर्गों को 30 नवंबर तक हेड पोस्ट ऑफिस के जीवन प्रमाण सेंटर में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने होंगे.

बुजुर्गो की नौकरी के लिए मंत्रालय का पोर्टल

सरकार ने देश में अपनी तरह का पहला एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज पोर्टल लॉन्च कर दिया है. अब 60 पार कर चुके रिटायर लोग इसके जरिए नौकरी पा सकेंगे. लोग इस पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा कर नौकरी पा सकते हैं. इस पोर्टल को SACRED (Senior Able Citizens for Re-Employment in Dignity) नाम दिया गया है. इसे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने तैयार किया है.

फूड बिल पर FSSAI रजिस्ट्रेशन नंबर संबंधी बदलाव

आज से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी खाद्य पदार्थों से जुड़े दुकानदारों को निर्देश दिया है की सभी खाद्य सामग्रियों पर अब FSSAI का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना अनिवार्य है. इसके अलावा दुकान से लेकर रेस्टोरेंट को डिस्प्ले में साफ बताना होगा कि वह किन खाद्य पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं.

रसोई गैस और पेट्रोल डीजल के दामों में बदलाव

इस महीने एलपीजी गैस के दाम में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. फिलहाल कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में 80 डॉलर के करीब है. कच्चे तेल के बढ़ते दाम को देखते हुए इस महीने में पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम बढ़ने तय हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *