Cattle Health Monitor Device : SMS से मिलेगी गायों की सेहत की जानकारी, बनारस से लॉन्च होने वाला कैटल हेल्थ डिवाइस देशभर में होगा लागू

Cattle Health Monitoring Device Launch from Varanasi

Cattle Health Monitoring Device : पशुपालकों का काम आसान करते हुए अब उनके गायों के सेहत की जानकारी एसएमएस के जरिये दी जाएगी. पशुओं के जबड़े में एक डिवाईस लगा दिया जाएगा और उनके स्वास्थ की जानकारी एसएमएस के जरिये दी जाएगी. यह डिवाइस मेड इन इंडिया के तहत तैयार की गई है और पूरी तरह से स्वदेशी है. इसको बनारस से लॉन्च किया जाएगा.

Cattle Health Monitoring Device : पशुओं के स्वास्थ की निगरानी रखने के लिए तैयार हेल्थ डिवाईस को इसी महीने यानी सितंबर के आखिरी तक बनारस से लॉन्च किया जाएगा और फिर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. इस डिवाइस को नेशनल डेयरी अनुसंधान संस्थान, आईआईटी खड़गपुर के साथ मिलकर सीडैक कोलकाता ने तैयार किया है. इस डिवाईस के माध्यम से एसएमएस से गायों के सेहत की जानकारी पशुपालकों को उपलब्ध कराई जाएगी. इसमें गाय को होने वाली बीमारियों के साथ ही उसके शरीर व आदतों में होने वाले बदलावों की जानकारी भी मोबाइल पर दी जाएगी.

इस डिवाइस को कैटल हेल्थ मॉनिटर का नाम दिया गया है, जिसे गाय के जबड़े में लगाया जाएगा. इस डिवाइस से गायों में होने वाली बीमारियों के साथ ही उसका इलाज बताया जा सकेगा. इस डिवाईस के सेंसर के जरिये गाय के स्वास्थ्य की 24 घंटे की जानकारी किसानों के मोबाइल पर एप के जरिये उपलब्ध कराई जाएगी. सबसे खास ये कि डिवाइस मेड इन इंडिया है और किसानों के बजट में भी है. इस को तैयार करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भी आर्थिक सहयोग किया है.

लंबे अनुसंधान का परिणाम है यह डिवाईस – सीडैक वैज्ञानिक

सीडैक के वैज्ञानिकों की दो सदस्यीय टीम ने कैटल हेल्थ मॉनिटर डिवाइस की लॉन्चिंग के लिए बनारस का दो बार दौरा किया है. बनारस दौरे पर आए सीडैक के वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया विजन के तहत इस डिवाइस को तैयार करने में डेढ़ सौ से अधिक प्रयोग किए गए और इसमें दो साल से अधिक का समय लगा. इसमें अनेक तरह की समस्याएं आई, जैसे- कई बार गायों ने डिवाइस ही तोड़ दी. इसका परीक्षण नेशनल डेयरी इंस्टीट्यूट के फार्म में 18 गायों पर किया गया, जिसके परिणाम बेहद सकारात्मक थे. इस डिवाइस के जरिये गायों की बीमारी के साथ ही उसके उठने, बैठने, चलने के साथ ही भोजन करने का भी डाटा रिकॉर्ड किया गया है और फिर इसे लॉन्च करने का फैसला लिया गया है.

बनारस में लॉन्च होने वाले डिवाइस डिवाईस को पूरे देश के लिए लागू किया जाएगा

साईं इंस्टीट्यूट के निदेशक ने बताया कि सीडैक इस डवाईस को बनारस से ही लॉन्च करेगी. इसके पहले चरण में कुछ प्रगतिशील किसानों को इसे ट्रायल के तौर पर उपलब्ध कराया जाएगा और इसकी कीमत मेड इन इंडिया होने के कारण हर पशुपालक की पहुंच के अंदर होगी. अब साईं इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर सीडैक इसे बनारस से पूरे देश के लिए लांच करने की तैयारी कर रहा है.

मैसटिटिस डिटेक्टर डिवाइस बताएगी दूध की गुणवत्ता

सीडैक ने गायों के दूध की गुणवत्ता बताते वाली मैसटिटिस डिटेक्टर डिवाइस भी तैयार की है. इसके जरिये दूध में पाए जाने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन की जांच की जा सकेगी. आईआईटी खड़गपुर और इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से इसे बनाया गया है. आपको बता दें कि हैंडहेल्ड पोर्टेबल डिवाइस में दूध की जांच के लिए किसी भी तरह के केमिकल की जरूरत नहीं होगी. फिलहास नेशनल डेयरी रिसर्च के फार्म में इसका ट्रायल पूरा हो गया है और इसे कैटल हेल्थ मॉनिटर सिस्टम के साथ ही बनारस से लॉन्च किया जाएगा.

विक्रम राव।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *