कांग्रेस क्राइसिस : कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिले, बीजेपी का चेहरा हो सकते हैं !

Captain Meets Amit Shah file photo

दिल्ली : विशेष संवाददाता

कांग्रेस के सीनियर नेता और पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक बातचीत हुई. पंजाब कांग्रेस में चल रहे सियासी बवाल के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. अमरिंदर सिंह कल यानी मंगलवार को दिल्ली पहुंचे थे. उनसे जब ये सवाल किया गया कि क्या वे किसी नेता से यहां मिलेंगे तो उन्होंने साफ तौर पर इनकार कर दिया था, लेकिन आज कैप्टन अमरिंदर सिंह की दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद अब साफ हो गया है कि कैप्टन अब बीजेपी के तरफ झुक रहे हैं. जल्द ही कैप्टन को लेकर खबर आएगी.

दोनों नेताओं की मुलाकात ऐसे समय में हुई जब पंजाब कांग्रेस में सियासी बवाल मचा है. पार्टी के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया. इसके कुछ घंटों के भीतर ही पंजाब कांग्रेस के कई नेताओं ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. सिद्धू के इस्तीफे के बाद उन पर निशाना साधते हुए अमरिंदर ने कहा था कि वह एक ‘अस्थिर और खतरनाक’ व्यक्ति हैं. सीमावर्ती राज्य पंजाब को चलाने के लायक नहीं हैं. आपको बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह, जिन्होंने दस दिन पहले कांग्रेस नेतृत्व द्वारा ‘अपमान’ का हवाला देते हुए अपना पद छोड़ दिया था, उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि ‘उनके सभी विकल्प खुले हैं’.

बीजेपी अगले कुछ दिनों में कैप्टन की भूमिका तय करेगी

माना जा रहा है कि भाजपा में शामिल होने को लेकर इन दोनों नेताओं कि मुलाकात हुई है. 18 सितंबर को इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रीय राजधानी का यह उनका पहला दौरा है. राजनीतिक टीकाकार का मानना है कि बीजेपी किसानों के आंदोलन पर दबाब महसूस कर रही है. बीजेपी अब नए कृषि कानून को लेकर इस दबाब को कम करने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के उपयोग करने की रणनीति पर मंथन कर रही है. कैप्टन की भूमिका क्या रखा जाय इस पर बीजेपी अगले कुछ दिनों में फैसला करेगी.

कांग्रेस क्राइसिस : सिब्बल और गुलाम नबी आजाद ने फिर हाई कमान पर साधा निशाना

पंजाब में कांग्रेस में उथल-पुथल के बीच कपिल सिब्बल ने आज प्रेस कांफ्रेंस करने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की मांग की है. बिना नाम लिए राहुल-प्रियंका पर हमला करते हुए पार्टी की मौजूदा हालत को देखते हुए कपिल सिब्बल ने ये मांग की कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई जाए और खुलकर चर्चा हो. सिबल के बाद अब गुलाम नबी आजाद ने भी यही मांग दोहराई है. गुलाम नबी आजाद ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने मांग की है कि जल्द कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई जाए. गुलाम नबी आजाद और कपिल सिबल्ल G-23 के उन नेताओं में शामिल रहे हैं, जिन्होंने पिछले साल कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद का चुनाव कराए जाने की मांग की थी. कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश के कार्यकर्ताओं सिब्बल के इस बयान पर उनके घर पर प्रदर्शन कर रहे हैं और Get Well Soon Kapil Sibal का पोस्टर हाथों में लिए हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *