तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव , मतगणना 2 नवंबर को होंगे

तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव , मतगणना 2 नवंबर को होंगे

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

देश में खाली पड़ी 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव करवाए जाएंगे. चुनाय आयोग ने आज नोटिस जारी किया. जिन राज्यों में लोकसभा सीटें खाली हैं उनमें केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नागर हवेली और दमन और दियू मध्य प्रदेश- खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट शामिल है. इसके साथ ही 14 राज्यों की 30 अलग अलग विधानसभा सीटों पर भी चुनाव होने हैं.निर्वाचन आयोग की जानकारी के मुताबिक इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना 2 नवंबर को कराई जाएगी.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद यह चुनाव की सबसे बड़ी कवायद होगी. इससे पहले 30 सितंबर को कोलकाता की भबानीपुर सीट पर विधानसभा उपचुनाव हो रहा है.यह चुनाव बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बने रहने के लिए महत्वपूर्ण है. बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में ममता नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ी थीं, लेकिन वो बीजेपी उम्मीदवार शुभेंद्रु अधिकारी से हार गई थीं. मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें 6 माह के भीतर विधानसभा का सदस्य बनना आवश्यक है. चुनाव आयोग कोरोना के मामलों को देखते हुए लंबे समय से इन सीटों पर उपचुनाव को टालता रहा है. हालांकि अब देश में कोरोना के मामले 20 हजार से भी कम रह गए हैं, जो कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 4 लाख के भी पार कर गए थे.

किस प्रदेश में कितनी विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

बिहार- 2 (कुशेश्‍वरस्‍थान व तारापुर सीट) ,असम- 5 ,पश्चिम बंगाल- 4 सीट, आंध्र प्रदेश- 1 सीट, हरियाणा- 1 हिमाचल प्रदेश- 3 सीट, कर्नाटक- 2 सीट, मध्य प्रदेश-3 सीट, महराष्ट्र- 1 सीट, मेघालय- 3 सीट, मिजोरम- 1 सीट ,नगालैंड- 1 सीट, राजस्थान- 2 सीट,तेलंगाना- 1 सीट

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *