By-election: NDA vs ‘I.N.D.I.A’ के बीच सीधा मुकाबला : 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी

By-election 2023 (Symbolic Photo)

देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव (by election) के लिए मतदान जारी है. इन विधानसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की घोसी, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, केरल की पुथुपल्ली, उत्तराखंड की बागेश्वर, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बोक्सानगर और धनपुर सीटें शामिल हैं. वोटों की गिनती तीन दिनों बाद 8 सितंबर को होगी.

By-election 2023 : लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इस उपचुनाव को भाजपा और इंडिया दोनों के लिए साख की लड़ाई माना जा रहा है. उपचुनाव में धुपगुड़ी, पुथुपल्ली, बागेश्वर, डुमरी और बॉक्सानगर में मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव कराए जा रहे हैं, जबकि घोसी और धनपुर के विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उतर प्रदेश के घोसी में सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे की वजह से उपचुनाव कराया जा रहा है. सपा से इस्तीफा देने के बाद दारा सिंह चौहान ने बीजेपी में शामिल हो गए. अब बीजेपी ने घोसी उपचुनाव में दारा सिंह को सपा के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. दारा सिंह का मुकाबला सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह से है. भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह 2012 से 2017 तक घोसी से विधायक रह चुके हैं. अब बीजेपी ने एक बार फिर से दारा सिंह पर भरोसा जताया है. वहीं कांग्रेस इस सीट पर अपने सहयोगी दल सपा का समर्थन कर रही है. घोसी उपचुनाव बीजेपी और सपा दोनों ही दलों के लिए अहम है,क्यों कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के गठन के बाद यह पहला मुकाबला है. साथ ही इसे 2024 के लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है.

उत्तराखंड और केरल, झारखंड और पश्चिम बंगाल में कौन मारेगा बाजी ?

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर उपचुनाव बीजेपी विधायक चंदन राम दास के निधन की वजह से हो रहा है. बीजेपी ने यहां से दास की पत्नी पार्वती को कांग्रेस के बसंत कुमार और सपा के भगवती प्रसाद के खिलाफ मैदान में उतारा है. जबकि केरल की पुथुपल्ली सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन की वजह से खाली हुई है. इस सीट पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को चुनावी मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस के साथ है. झारखंड की डुमरी सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक जगरनाथ महतो के निधन की वजह से खाली हुई है. इस सीट पर जेएमएम ने महतो की पत्नी बेबी देवी को एनडीए की यशोदा देवी और AIMIM के अब्दुल रिजवी के खिलाफ मैदान में उतारा है. झारखण्ड में इंडिया के सहयोगी दलों की सरकार है। पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर बीजेपी विधायक बिष्णु पदारे के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहा है.यहां पर बीजेपी की तापसी रॉय का मुकाबला टीएमसी उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय और सीपीआई (एम) के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय के साथ है.

जानिए, पिछले चुनाव का रिजल्ट क्या रहा, जहा उपचुनाव हो रहे हैं

उत्तर प्रदेश के घोसी विधान सभा सीट से 2022 में समाजवादी पार्टी के दारा सिंह चौहान 42.2 % वोटों से जीते. उत्तराखंड के बागेश्वर सीट पर साल 2022 में बीजेपी के चंदन राम दास 43.1% वोटों से जीत हासिल किया। झारखंड के डुमरी सीट पर साल 2019 में झारखंड मुक्ति मोर्चा के जगन्नाथ महतो 37.4 % वोटों से जीते. केरल के पुथुपल्ली सीट पर साल 2021 में कांग्रेस के ओमान चांडी 48.1% वोटों से जीते. त्रिपुरा के बोक्सानगर सीट पर साल 2023 में CPM के समसुल हक 50.3% वोटों से जीते.और धनपुर सीट पर साल 2023 में बीजेपी की प्रतिमा भौमिक 42.3 % वोटों से जीतीं. जबकि पश्चिम बंगाल धूपगुड़ी सीट पर साल 2021 में बीजेपी के बिष्णु पदारे 45.7 % वोटों से जीत हासिल किया था. त्रिपुरा में बीजेपी की प्रतिमा भौमिक ने अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने के लिए धनपुर सीट से इस्तीफा दे दिया था. इस वजह से यहां उपचुनाव की जरूरत पड़ी है. धनपुर सीट पर बीजेपी ने सीपीआई-एम उम्मीदवार कौशिक चंदा के खिलाफ प्रतिमा भौमिक के भाई बिंदू देबनाथ को मैदान में उतारा है. वहीं त्रिपुरा की बॉक्सानगर सीट सीपीआई (एम) विधायक समसुल हक के निधन की वजह से खाली हुई है. इस सीट पर बीजेपी के तफज्जल हुसैन का सीधा मुसीपीएम के मिजान हुसैन के साथ है.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *