Budget 2022: मध्यम वर्ग को नहीं मिली राहत, पीएम मोदी ने इसे संभावनाओं से भरा कहा तो विपक्ष ने अमीरों का बजट, देखें सस्ते और मंहगे होनेवाले सामानों की लिस्ट

Budget 2022 Major initiatives

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2022 पेश किया. यह बजट कोओपरेटिव सोसायटी, कारपोरेट टैक्स, राज्य कर्मियों के लिए खुशखबरी लेकर आई है. हालांकि बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब पर बात तक नहीं की है, जिससे मध्यम वर्ग को कोई राहत नहीं मिली. विपक्ष इसे अमीरों का बजट कह रहा है, जबकि पीएम मोदी सहित सत्ता पक्ष इसे संभावनाओं से भरा बजट का रहा है.

संभावनाओं से भरा है बजट – पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी वित्तीय वर्ष 2022-23 के आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बजट संभावनाओं से भरा है. देश में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. इसमें दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर मैदानी क्षेत्रों के विकास की बात शामिल है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह अब तक का सबसे छोटा बजट है. सीतारमण ने संसद में केवल 1 घंटे 30 मिनट में इसे पेश कर दिया.

अमीरों का बजट है – राहुल गांधी

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि वर्ष 2022-23 के लिए पेश आम बजट में वेतनभोगी वर्ग, मध्य वर्ग, गरीबों, किसानों, युवाओं और छोटे कारोबारियों के लिए कुछ नहीं है. वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस साल का बजट सिर्फ अमीरों का बजट है, इसमें गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है.

बजट 2022 के प्रमुख ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट पेश करते हुए कई बड़े एलान किए. इस बजट में 130 लाख एमएसएमई को अतिरिक्त कर्ज दिया जाएगा. 2000-23 में 80 लाख घर बनाए जाएंगे. रक्षा में रिसर्च के लिए 25 फीसदी बजट का प्रावधान किया गया है. एनपीएस में केन्द्र और राज्य का योगदान 14 फीसदी किया गया. पेंशन में टैक्स छूट का एलान किया गया. हालांकि, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया. आईटीआर में गड़बड़ी सुधारने के लिए 2 साल मिलेंगे. पोस्ट ऑफिस में भी अब ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा. डाकघरों में एटीएम की सुविधा होगी. 2022 में 5जी सर्विस शुरू करेंगे. बजट में यह भी एलान किया गया कि चिप लगे ई-पासपोर्ट 2022-23 से लागू हो जाएंगे. डिजिटल यूनिवर्सिटी स्थापित किया जाएगा. पीएम ई-विद्या चैनल लाया जाएगा.

कस्टम ड्यूटी घटने से इन सामानों की कीमत कम हो जायेगी

बजट में सरकार ने जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी में कटौती कर दी गई है. कस्टम ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती कर दी गई है. इसके अलावा कट और पॉलिश्ड डायमंड पर भी सरकार ने कस्टम ड्यूटी घटा दी है. इस पर भी 5 फीसदी कटौती की गई है. स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी को एक साल के लिए बढ़ाया गया है. इस तरह ये सामान सस्ते हो जाएंगे – विदेश से आने वाली मशीनें, कपड़ा और चमड़े का सामान, खेती के उपकरण, मोबाइल- चार्जर, जूते -चप्पल, हीरे के गहने, पैकेजिंग के डिब्बे, जेम्स एंड ज्वैलरी, आदि.

कस्टम ड्यूटी बढ़ने से इन सामानों की कीमत बढ़ेगी

कस्टम ड्यूटी में इजाफे की बात करें तो इस बार के बजट में कैपिटल गुड्स और आयात शुल्क पर कस्टम ड्यूटी को 7.5 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा इमिटेशन ज्वैलरी पर भी कस्टम ड्यूटी को बढ़ाया गया है. विदेशी छाते की कीमतों में भी इजाफा हो जाएगा. बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल पर भी कीमतों में इजाफा हुआ है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *