बीजेपी अध्यक्ष जेपी नडडा का कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ाया गया

BJP President Nadda tenors extended

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

दिल्ली में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जून 2024 तक बीजेपी अध्यक्ष जेपी नडडा का कार्यकाल बढ़ाया गया है. बीजेपी कार्यकारिणी में ये प्रस्ताव पास हुआ. राजनाथ सिंह ने प्रस्ताव रखा और सभी ने सर्व सम्मति से फैसला किया है. अगला यानी 18 वीं लोकसभा चुनाव मई 2024 या इससे पहले निर्धारित है और नड्डा उस समय तक बीजेपी अध्यक्ष रहेंगे.

आपको बता दें कि बीजेपी में राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल दो साल का होता है. जेपी नड्डा का 3 साल का कार्यकाल 20 जनवरी 2023 को समाप्त हो रहा है. इसके पहले वह जुलाई 2019 में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए थे, उसके बाद 20 जनवरी 2020 को उन्होंने पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर पार्टी की कमान संभाली थी. आपको यह भी बता दें कि बीजेपी के संविधान के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष को लगातार तीन साल के लिए दो कार्यकाल दिए जाने का प्रावधान भी है.

जेपी नड्डा के कार्यकाल में पश्चिम बंगाल और पंजाब की बात छोड़ दें तो बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जबरदस्त जीत मिली. हालांकि बिहार में 2020 के विधानसभा चुनाव में जनता ने एनडीए सरकार को चुना था, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने JDU को बीजेपी से अलग कर लिया और लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ मिलकर बिहार में महागठबंधन की सरकार बना ली.

गौरतलब है कि इसी साल 2023 में देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं. 2023 में जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम शामिल है. आपको बता दें कि इनमें से दो राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्थान में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. फिलहाल 2024 के लोकसभा चुनाव तक नड्डा ही बीजेपी अध्यक्ष रहेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *