बीजेपी के नए अध्यक्ष की रेस में विनोद तावड़े, अनुराग ठाकुर, के लक्ष्मण, डी पुरंदेश्वरी, ओम माथुर आगे

Bjp New President

BJP New President: भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा का कार्यकाल इस महीने खत्म हो रहा है. बीजेपी के नए अध्यक्ष की रेस में विनोद तावड़े, अनुराग ठाकुर, के लक्ष्मण, डी पुरंदेश्वरी, ओम माथुर का नाम आगे है.

लोकसभा चुनाव के बाद अब इसी साल अक्टूबर-नवंबर 2024 में कश्मीर, महाराष्ट्र, हरियाणा में विधान चुनाव होने वाले हैं. इसके बाद अगले साल फरवरी में दिल्ली और बिहार में विधान सभा चनाव होंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी की रणनीति सफल नहीं हुई, जिसका नतीजा अपने दम पर सरकार नहीं बना पायी. इस बार केंद्र में एनडीए की सरकार बनी है और बीजेपी का अब फोकस अब आने वाले विधान सभा चुनाव पर है.

बता दें कि जेपी नड्डा का कार्यकाल इसी महीने जून में ही खत्म हो रहा है, लेकिन उनका कार्यकाल खत्म होने से पहले उन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है. ऐसे में बीजेपी को नया अध्यक्ष मिलना तय हो गया है. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन गई है. इस बार बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी कैबिनेट में जगह मिली है. नड्डा की कैबिनेट में वापसी के बाद बीजेपी नेतृत्व में बदलाव की चर्चा भी तेज हो गई है.

अध्यक्ष की रेस में ये नाम आगे है

फिलहाल राजनीतिक गलियों में सबसे बड़ा सवाल यही है कि नड्डा की जगह कौन अध्यक्ष बनेगा. इस रेस में दो नाम सबसे आगे थे. पहला धर्मेंद्र प्रधान और दूसरा शिवराज सिंह चौहान, लेकिन इन दोनों को मोदी कैबिनेट में जगह मिल गई है. ऐसे में अब इन दोनों नेताओं का अध्यक्ष पद से पत्ता कटता नजर आ रहा है.

धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा से हैं. उन्होंने 1983 में अपनी राजनीति की शुरुआत ABVP से की थी. हालांकि, अब ओडिशा में बीजेपी की सरकार बन गई है और प्रधान को कैबिनेट में शामिल किया गया है ऐसे में वे इस रेस से बाहर माने जा रहे हैं. इसी तरह से मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह का नाम भी इस रेस में था, लेकिन उन्हें भी मोदी कैबिनेट में जगह दे दी गई. उन्हें कृषि मंत्रालय बनाया गया है. ऐसे में उनका नाम भी इस रेस से बाहर नजर आ रहा है.

बीजेपी के अध्यक्ष पद के लिए चार और नामों को इस रेस में आगे माना जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इनमें एक नाम विनोद तावड़े का भी है. तावड़े बीजेपी के महासचिव हैं. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके तावड़े को बीएल संतोष के बाद सबसे ज्यादा प्रभावशाली महासचिव माना जाता है. वे मराठी हैं. इस साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव भी हैं, ऐसे में तावड़े इस रेस में आगे माने जा रहे हैं. अभी संपन्न लोकसभा चुनाव के दौरान जहाँ बीजेपी के नेता देश भर में चुनाव प्रचार में जुटे थे, वहीँ तावरे दिल्ली भो हेडक्वार्टर में काफी एक्टिव थे. दूसरे दलों से बीजेपी में ज्वाइन कराने की जिम्मेवारी ताडवे के जिम्मे थी.

अध्यक्ष पद की रेस में दूसरा नाम बीजेपी ओबीसी मोर्चा चीफ के लक्ष्मण का भी है. लक्ष्मण तेलंगाना से आते हैं. ये वही राज्य है, जहां बीजेपी आंध्र प्रदेश के बाद दक्षिण में सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है. बीजेपी अध्यक्ष की रेस में सुनील बंसल का नाम भी शामिल है, जो वर्तमान में महासचिव हैं. साथ ही साथ वह पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा जैसे तीन राज्यों के इंचार्ज भी हैं. एक और नाम सामने आया है, चंद्रबाबू नायडू की साली और आंध्र प्रदेश बीजेपी के नेता डी पुरंदेश्वरी भी बीजेपी अध्यक्ष की रेस में हैं. बीजेपी का ध्यान दक्षिण राज्यों पर भी है.

राजस्थान से राज्यसभा सदस्य और भैरों सिंह शेखावत के शिष्य ओम माथुर भी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की दौड़ में हैं. माथुर को चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ अपनी बात कहने के लिए जाना जाता है. वह आरएसएस के प्रचारक रहे हैं और पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के प्रभारी भी रह चुके हैं. अनुराग ठाकुर बीजेपी के बड़े चेहरे हैं जिनको इस दफे मोदी की सरकार में शामिल नहीं किया गया है. माना जा रहा है अनुराग ठाकुर को बीजेपी की कमान दी जा सकती है. पी एम नरेंद्र मोदी के करीबी हैं और पिछले सरकार में सूचना मंत्री थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *