बंगाल चुनाव : बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, महिलाओं को 33% आरक्षण, CAA लागू होगा

न्यूज डेस्क

पश्चिम बंगाल चुनाव जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. अमित शाह ने आज कोलकाता में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, जिसे संकल्प पत्र का नाम दिया गया है. इस दौरान बंगाल बीजेपी के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोलकाता में पार्टी कार्यालय से घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि घोषणापत्र की जगह हमने ‘संकल्प पत्र’ नाम देना उचित समझा है, क्योंकि यह एक संकल्प है कि हम आगे कैसे सोनार बांग्ला बनाएंगे और पश्चिम बंगाल की जनता की अपेक्षाओं को कैसे पूरा करेंगे.

बीजेपी के संकल्प पत्र की प्रमुख घोषणाएं

सीएए तुरंत लागू होगा

सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) को पहली ही कैबिनेट में लागू करेंगे मुख्यमंत्री शरणार्थी योजना के तहत प्रत्येक शरणार्थी परिवार को पांच साल तक DBT से 10 हजार रुपया प्रतिवर्ष दिया जाएगा. इस तरह की सीमा सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी कि व्यक्ति क्या, परिंदा भी पर न मार पाए.

महिलाओं के लिए घोषणा

सभी बेटियों के लिए KG से PG तक की पढ़ाई निशुल्क होगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की व्यवस्था होगी. राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण दिया जाएगा.

किसानों के लिए घोषणा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा साथ ही 75 लाख किसानों को जो 18 हजार रुपये तीन साल से जो ममता दीदी ने नहीं पहुंचाया है, वो सीधे किसानों को बैंक अकाउंट में दिया जाएगा. कृषक सुरक्षा योजना के तहत हर भूमिहीन किसान को प्रतिवर्ष 4,000 रुपये की सहायता दी जाएगी.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में घोषणा

उत्तर बंगाल, जंगलमहल और सुंदरवन क्षेत्र में 3 नए AIIMS बनाएंगे. पहली ही कैबिनेट के अंदर बंगाल के हर गरीब को आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा.

अन्य घोषणाएं

बंगाल में सातवां वेतन आयोग सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा. बंगाल को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए CMO के अंतर्गत एंटी करेप्सन हेल्प लाइन की शुरुआत किया जाएगा, जिससे कोई भी नागरिक सीधे मुख्यमंत्री से शिकायत कर सकेगा. OBC आरक्षण की सूची में महिस्य, तेली और अन्य हिन्दू समुदाय जो रह गए हैं, उनको समाविष्ट करने का काम भी भाजपा की सरकार करेगी. देशभर में बेरोकटोक हर धर्म का त्योहार मनाया जायेगा, विशेषकर सरस्वती पूजा और दुर्गा पूजा का त्योहार मनाने के लिए भाजपा की सरकार बनने के बाद किसी को कोर्ट की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अमित शाह ने कहा संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा, ”

कई वर्षों से संकल्प पत्र महज एक प्रक्रिया बनकर रह गया था. जब से भाजपा की सरकारें बनने लगीं, तब से संकल्प पत्र का महत्व बढ़ने लगा, क्योंकि भाजपा सरकारें बनने के बाद ही संकल्प पत्र पर सरकारें चलने लगी हैं.”

“संकल्प पत्र में सिर्फ घोषणाएं नहीं हैं, बल्कि ये संकल्प है दुनिया के सबसे बड़े दल का, ये संकल्प है देश में 16 से ज्यादा राज्यों में जिसकी सरकार है उस पार्टी का, ये संकल्प है जिसकी पूर्ण बहुमत से लगातार दो बार बनी सरकार का.”

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *