बंगाल चुनाव: बीजेपी ने अमित शाह समेत कई केन्द्रीय मंत्रियों को प्रचार में उतारा

डॉ. निशा सिंह

बिहार जीतने के बाद भाजपा बंगाल विजय के अभियान में जुट गई है. यहां 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं. बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. अब तक भाजपा पश्चिम बंगाल की सत्ता के करीब भी नहीं पहुंच पाई है. यही वजह है कि इस बार उसने चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्रियों, एक डिप्टी CM और नेशनल लेवल के नेताओं को जमीन पर उतार दिया है. हर एक के जिम्मे छह से सात लोकसभा क्षेत्र हैं.

सूत्रों के मुताबिक ये सभी नेता अपने अपने इलाकों के बारे में जमीनी हकीकत के बारे में पार्टी अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट देंगे. इसके अलावा ये अपने अपने इलाके के उन नेताओं के बारे में भी रिपोर्ट देंगे, जो फिलहाल दूसरी पार्टियों में हैं, लेकिन अब बीजेपी के साथ आना चाहते हैं. इन रिपोर्टों के आधार पर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी. इससे पहले पार्टी ने राज्य को पांच जोन में बांट कर हर जोन के लिए एक नेता की तैनाती भी की थी.

आप इसे भी पढ़ें

नीतीश कुमार की पार्टी जद-यू अब पश्चिम बंगाल का चुनाव लड़ेगी
क्रिमिनल मामले में दोषी पाए गए नेताओं पर आजीवन चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगे : चुनाव आयोग

गृहमंत्री अमित शाह 19 और 20 दिसंबर को राज्य के दौरे पर जाएंगे. पार्टी के सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि गृह मंत्री के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत, संजीव बालियान, प्रह्लाद पटेल, अर्जुन मुंडा और मनसुख मंडाविया अगले कुछ दिनों में राज्य का दौरा करेंगे. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिन के लिए बंगाल गए थे. सूत्रों ने बताया कि शाह 19 दिसंबर को इन सभी नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे. शाह इस सप्ताहांत दो दिवसीय बंगाल दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह एक राजनीतिक सभा को संबोधित करेंगे और मिदनापुर जिले में एक किसान के घर दोपहर का भोजन करेंगे. ऐसी खबरें और चर्चाएं हैं कि तृणमूल कांग्रेस से नाराज चल रहे पूर्व मंत्री शुभेन्दु अधिकारी, शाह की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थाम सकते हैं. अधिकारी ने ममता मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद बुधवार को तृणमूल कांग्रेस के विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया था.

बीजेपी नेतृत्व ने पहले ही अपने केंद्रीय पदाधिकारियों को पश्चिम बंगाल के पांच विभिन्न इलाकों की जिम्मेदारी सौंप रखी है. पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में बीजेपी अभी तक कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाई है, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 18 सीटों पर मिली जीत से उसके हौसले बुलंद हैं और वह तृणमूल कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभर कर सामने आई है.

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्रा को भी पश्चिम बंगाल में जिम्मेदारी सौंपी गई है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भी इसकी पुष्टि की कि उन्हें नॉर्थ बंगाल में पार्टी की चुनावी तैयारियों का जिम्मा दिया गया है. इससे साफ है कि पार्टी इस बार अपने लिए अच्छा मौका देख रही है और चुनाव जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. ये सभी नेता 19 दिसंबर को अमित शाह की अध्यक्षता में होने वाली एक बैठक में हिस्सा लेंगे.

नड्डा और विजयवर्गीय ने ममता पर हमला किया

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सोनार बांग्ला के लिए हमारे 130 कार्यकर्ताओं ने अपनी जान गंवाई है. अब भाजपा अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में 200 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाएगी. पार्टी महासचिव और बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि जनवरी तक सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू कर सकती है. उन्होंने ममता बनर्जी सरकार पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि उन्हें शरणार्थियों से सहानुभूति नहीं है. सरकार नेक इरादा दिखाते हुए पड़ोसी देशों से आए शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए CAA पास कर चुकी है.

19 दिसम्बर को बीजेपी में शामिल होंगे कई नेता

गृह अमित शाह 19 और 20 दिसंबर को दो दिन के लिए बंगाल आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस दौरान ममता के कई बागी बीजेपी का दामन थाम सकते हैं. ममता बनर्जी को सत्ता तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले शुभेंदु अधिकारी भी अब कमल थामने जा रहे हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *