Bihar School Holiday News : बिहार के स्कूलों में छुट्टी कटौती का फैसला हुआ वापस, शिक्षकों को शिक्षक दिवस का मिला तोहफा

Nitish Kumar

बिहार के स्कूलों की छुट्टियों को 23 दिन से घटाकर 11 दिन किये जाने के फैसले को सरकार ने वापस ले लिया है. वर्ष 2023 के सितंबर से दिसबंर के बीच त्योहारों की इन छुट्टियों में कटौती की गई थी.

Bihar School Holiday News : बिहार में शिक्षक दिवस से एक दिन पहले सरकार ने शिक्षकों को तोहफा दे दिया और इस साल उनकी छुट्टियों में कटौती के फैसले को वापस ले लिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षकों को शिक्षा दिवस की बधाई देते हुए शिक्षा विभाग के अपर मुख्सय चिव के के पाठक को निर्देश दिया कि छुट्टी में कटौती का फैसला वापस लें. बता दें कि शिक्षक द्वारा लगातार इसका विरोध किया जा रहा था और शिक्षक दिवस के अवसर पर 5 सितंबर को शिक्षक संघ बड़े बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी में थे लगे हुए थे. शिक्षकों द्वारा लगातार विरोध को देखते हुए सरकार बैकफुट पर आई और छुट्टी कटौती के अपने फैसले को शिक्षा विभाग ने वापस ले लिया.

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग ने बड़ा आदेश जारी करते हुए स्कूलों में छुट्टियों की संख्या (Bihar School Holiday News) घटा दी थी. सितंबर से दिसंबर महीने के बीच राज्य के स्कूलों में कुल 23 छुट्टियां घोषित थीं, लेकिन इसे घटाकर 11 कर दी गई थी. बिहार के स्कूलों में छुट्टियों की संख्या घटाने को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था. बता दें कि बिहार में शिक्षा विभाग में जब से केके पाठक की एंट्री हुई है, तब से राज्य के शिक्षा विभाग में लगातार नए-नए आदेश जारी किए जा रहे हैं. पाठक लगातार शिक्षकों और छात्रों को लेकर निर्देश जारी कर रहे हैं.

आखिर क्यों कम की गई थी छुट्टियां

बिहार के स्कूलों में छुट्टियां कम करने को लेकर शिक्षा विभाग तर्क था कि राज्य के सभी स्कूल कम से कम 220 दिन खुले होने चाहिए. स्कूलों के इससे कम खुले रहने पर बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है. चुनाव, परीक्षा, कानून-व्यवस्था, त्योहार, प्राकृतिक आपदा के चलते कई बार ऐसे हालात बनते हैं कि स्कूलों में पढ़ाई कम हो जाती है. ऐसे में शिक्षा विभाग ने छुट्टियों में कटौती का फैसला लिया था. इस तरह से गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया था, लेकिन शिक्षकों द्वारा इसका लगातार विरोध होने के कारण इस फैसले को वापस लेना पड़ा.

पटना : उमेश नारायण मिश्रा

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *