बिहार चुनाव : दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग शुरु

डॉ निशा सिंह

बिहार विधान सभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए कुल 94 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं । दूसरे चरण में 17 जिलों के दो करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाता 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें से चार जिलों की आठ सीटों पर मतदान सुबह 7:00 बजे से प्रारंभ होकर शाम 4:00 बजे तक ही होगा. अन्य 86 सीटों पर सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान होगा. जिन सीटों पर शाम 4:00 बजे मतदान खत्म होगा, उनमें मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज, दरभंगा जिले की कुशेश्वरस्थान व गौाड़ाबौराम, खगडिय़ा के अलौली व बेलदौर और वैशाली जिले की राघोपुर सीट शामिल हैं. दूसरे चरण में भाजपा के 46, बसपा ने 33, सीपीआइ ने चार, सीपीआइ (एम) के चार कांग्रेस के 24, एनसीपी के 29, राजद के 56, जदयू के 43, एलजेपी के 52 और आरएलएसपी के 36 प्रत्याशी मैदान में हैं. 156 रजिस्टर्ड छोटे दलों के 623 प्रत्याशियों के साथ 513 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं.

आइए जानते हैं दूसरे चरण की हॉट सीटों पर किसकी टक्कर है

राघोपुर विधानसभा सीट से तेजश्वी यादव

वैशाली जिले की राघोपुर विधानसभा सीट से लालू यादव के पुत्र आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दूसरी बार चुनावी मैदान में हैं. तेजस्वी को महागठबंधन ने मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया है, जिसकी वजह से इस सीट पर पूरे देश की नजर है. बीजेपी (BJP) ने उनके सामने सतीश कुमार को उतारा है. सतीश, 2010 के चुनाव में पूर्व सीएम राबड़ी देवी को हरा चुके हैं. वहीं, एलजेपी (LJP) की ओर से मैदान में उतारे गए राकेश रौशन ने यहां मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है.

हसनपुर विधानसभा सीट से तेजप्रताप यादव

समस्तीपुर जिले की हसनपुर विधानसभा सीट से पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव चुनाव लड़ रहे हैं. 2015 में उन्होंने महुआ से चुनाव जीता था. लेकिन इस बार उन्होंने अपनी सीट बदल दी है. उनके सामने जेडीयू के वर्तमान विधायक राजकुमार राय चुनावी ताल ठोक रहे हैं. यादव बाहुल्य इस सीट पर कांटे का मुकाबला है.

पटना बांकीपुर से शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा

पटना जिले की बांकीपुर विधानसभा सीट से पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. वहीं यहां से बीजेपी के मौजूदा विधायक नितिन नवीन भी उन्हें टक्कर दे रहे हैं. बांकीपुर सीट से प्लुरल्स पार्टी की अध्यक्ष और सीएम उम्मीदवार पुष्पम प्रिया भी चुनौती पेश कर रही हैं.

परसा लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय

दूसरे चरण की हॉट सीटों में शामिल सारण जिले की परसा विधानसभा सीट पर इस बार कड़ा मुकाबला है. जेडीयू ने यहां से पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय को उतारा है. वहीं आरजेडी के टिकट पर इस सीट से छोटे लाल राय चुनाव मैदान में हैं. एलजेपी ने इस सीट पर राकेश कुमार सिंह को उतारा है.

मुजफ्फरपुर के चेरिया बरियारपुर से मंजू वर्मा

चेरिया बरियारपुर विधानसभा सीट से नीतीश सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहीं मंजू वर्मा को जेडीयू ने फिर से उतारा है. उनके सामने महागठबंधन से आरजेडी उम्‍मीदवार राजवंशी महतो मैदान में हैं. वहीं एलजेपी ने राखी देवी को प्रत्‍याशी बनाया है. मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड के कारण मंजू वर्मा को पद छोड़ना पड़ा था.

शिवहर में बाहुबली आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद

जेल में बंद बाहुबली आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद को आरजेडी ने शिवहर सीट उतारा है. उनका मुकाबला जेडीयू के मौजूदा विधायक मो. शरफुद्दीन से है. इस सीट पर इस बार एलजेपी के प्रत्याशी विजय कुमार पांडेय न केवल जेडीयू और आरजेडी को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं, बल्कि लड़ाई को त्रिकोणीय भी बना रहे हैं.

कल बिहार में दूसरे चरण के लिए कुल 17 जिलों की 94 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, इनमें पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना के इलाके शामिल हैं.

बिहार में पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को हुए मतदान में करीब 54 फीसदी मतदान हुआ था. इसके अलावा तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. राज्य के चुनावी नतीजे दस नवंबर को ही घोषित होंगे.

बिहार के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार कल 2 नवंबर को शाम पांच बजे थम गया. दूसरे चरण के 17 जिलों की 94 सीटों पर 3 नवंबर को होने वाले चुनाव में 1463 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. यह चरण बिहार की सत्ता की दशा और दिशा तय करने वाला है. यही वजह है कि एनडीए और महागठबंधन सहित तमाम सियासी दलों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी. इस दौर के प्रचार में आरक्षण, पुलवामा, पाकिस्तान, 370 और सीएए-एनआरसी जैसे राष्ट्रीय मुद्दे सबसे ज्यादा हावी रहे. हालांकि, तेजस्वी यादव ने 10 लाख सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों की 50 साल में रिटायरमेंट की उम्र को समाप्त करने का नया दांव चला है.

चुनाव प्रचार में तेजस्वी ने पिता लालू यादव का रिकॉर्ड तोड़ा

चुनाव के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जनसभाओं को संबोधित किया है, जबकि कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने तीन रैलियां की हैं. जेडीयू की ओर से सीएम नीतीश कुमार एक दिन में तीन से चार रैलियों कर रहे थे. आरजेडी की तरफ से तेजस्वी यादव ने अकेले चुनावी प्रचार की कमान संभाली और एक-एक दिन में 15 से 16 रैलियां कीं और शनिवार को 19 जनसभाएं संबोधित कर अपने पिता लालू यादव के एक दिन में 17 रैलियों करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

आरक्षण, जंगलराज के युवराज, पुलवामा, कश्मीर से धारा 370 हटाने का मुद्दा छाया रहा

बिहार की राजनीति में आरक्षण जैसे मुद्दे ने 2015 के चुनाव की सियासी तस्वीर ही बदल दी थी. ऐसे में एक बार फिर दूसरे चरण के चुनाव में नीतीश कुमार ने वाल्मिकी नगर की रैली में आरक्षण का दांव खेल दिया. नीतीश कुमार ने यहां कहा कि जिसकी जितनी आबादी हो, उसे उसी अनुपात में आरक्षण मिलना चाहिए. पीएम मोदी ने दूसरे चरण में दरभंगा से छपरा तक की रैली में आरक्षण के मुद्दे को उठाया. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने सवर्ण गरीबों के लिए जो 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है, उसका लाभ समाज के युवाओं को मिलना तय है. इसके साथ ही सरकार ने दलित, पिछड़े, अति-पिछड़े भाई बहनों के लिए आरक्षण को जो अगले 10 साल तक के लिए बढ़ा दिया है, वो भी यहां के नौजवानों के लिए लाभकारी है, जबकि लोगों ने झूठ फैलाने का काम किया था कि एनडीए एससी/एसटी आरक्षण को खत्म कर देगी. नरेंद्र मोदी ने पुलवामा को लेकर भी बिहार चुनाव प्रचार में विपक्ष पर हमला बोला और कहा कि पुलवामा हमले पर पाकिस्तान के कबूलनामे के बाद अफवाह फैलाने वाले चेहरे बेनकाब हो गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जब जम्मू कश्मीर से धारा-370 हटाई गई तब भी इन्होंने कहा कि आग लग जाएगी, खून की नदियां बह जाएंगी. न जाने क्या क्या बोला गया था, लेकिन घाटी से धारा 370 हटाने के बाद विरोधियों की तमाम आशंकाएं बेकार साबित हुई.

आप इन्हें भी पढ़ सकते हैं

बिहार चुनाव : सत्ता की दशा और दिशा तय करेगा 3 नवंबर के दूसरे चरण का चुनाव October 30,

बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण का मतदान खत्म, 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *