बिहार की राजनीति गर्म होगी : लालू यादव जेल से बाहर आये, लेकिन दिल्ली एम्स में ही अभी रहेंगे

रांची : शिव पूजन सिंह

चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू यादव के जेल से बाहर आने की सारी अटकलें आज दूर हो गई है. अब लालू प्रसाद यादव को जेल की कस्‍टडी से बाहर कर दिया गया है. रांची जेल आइजी वीरेंद्र भूषण ने इसकी पुष्टि की है. हालांकि लालू एम्‍स के चिकित्‍सकों की सलाह पर ही बाहर निकलेंगे. इससे पूर्व रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा (जेल) के अधीक्षक की ओर से एम्स को पत्र भेजा गया. लालू प्रसाद यादव को बीते 18 अप्रैल को झारखंड के हाई कोर्ट ने चारा घोटाला के दुमका कोषागार मामले में जमानत दे दी है. कोरोना के चलते जेल से रिहाई में देरी हुई है. फ़िलहाल लालू प्रसाद दिल्ली एम्स में ही अभी भी रहेंगे. कोरोना के खतरे के चलते वो अभी बिहार नहीं जाएंगे.

इसमें कोर्ट के रिलीज ऑर्डर के साथ लालू को रिलीज करने का अनुरोध किया गया है. आज जेल अधीक्षक हामिद अख्तर की ओर से दिल्ली एम्स के निदेशक व अधीक्षक को एक पत्र भेजा गया है. इसमें रांची हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद सीबीआई के विशेष न्यायाधीश सह अपर न्यायायुक्त रांची द्वारा जारी रिलीज ऑर्डर का हवाला देते हुए लालू यादव को मुक्त करने के लिए कहा गया है. पत्र में कहा गया है कि गत 23 जनवरी, 2021 से एम्स दिल्ली में इलाज करा रहे सजयाफ्ता बंदी लालू यादव को जेल की अभिरक्षा से मुक्त किया जाए और जरूरत पड़ने पर सामान्य नागरिक की तरह एम्स में ही फ़िलहाल उनका इलाज किया जाए. इस पत्र को जेल अधीक्षक की ओर से एम्स के लिए स्पीड पोस्ट कर दिया गया. एम्स को स्पीड पोस्ट मिलते ही लालू प्रसाद जेल अभिरक्षा से मुक्त कर दिए गए. लालू प्रसाद की तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें रांची जेल प्रशासन की ओर से दिल्ली एम्स भेजा गया था. वे पिछले 23 जनवरी 2021 से एम्स में इलाजरत हैं.

18 अप्रैल को झारखंड के हाईकोर्ट ने चारा घोटाला के दुमका कोषागार मामले में जमानत दी

राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव को बीते 18 अप्रैल को झारखंड के हाई कोर्ट ने चारा घोटाला के दुमका कोषागार मामले में जमानत दे दी है. इसके साथ उन्‍हें चारा घोटाला के उन तीनों मामलों में जमानत मिल गई है, जिनमें वे सजायाफ्ता हैं. चारा घोटाला के डोरंडा कोषागार का एक और मुकदमा फिलहाल निचली अदालत में लंबित है. चारा घोटाला के तीन मामलों में सजा पाए लालू प्रसाद यादव बीते 23 दिसंबर, 2017 से रांची के होटवार जेल में हैं. उन्हें आधी सजा पूरी कर लेने के तर्क पर सशर्त जमानत मिली है. कोर्ट ने लालू पर जमानत के दौरान हाई कोर्ट से आदेश लिए बगैर देश से बाहर जाने तथा अपना मोबाइल नंबर और पता नहीं बदलने की शर्त रखी है.

बिहार की राजनीति में अब उबाल आएगा

बिहार की राजनीति को करीब से जानने वालों का मानना है कि लालू यादव के बाहर आने से एक बार फिर बिहार की सियासत में उबाल आएगा. लालू यादव भले ही शारीरिक तौर पर बीमार हैं, लेकिन उनका जेल से बाहर आना ही पार्टी और कार्यकर्ताओं में उत्साह ला देगा. विपक्षी पार्टी के तौर पर राजद सरकार को पूरी तरह से घेरेगी. तेजस्वी के रूप में राजद को नेता मिल ही चुका है और अब लालू यादव का अनुभवी मार्गदर्शन बिहार में नया जोड़- तोड़ ला सकता है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *