बिहार पंचायत चुनाव 10 चरण में होंगे,अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं चुनाव

पटना : शिव पूजन सिंह

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने की तैयारियों को लेकर शनिवार को सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग से बैठक की. आयोग के आयुक्त दीपक प्रसाद ने सभी डीएम को अक्टूबर-नवंबर को लक्ष्य बनाकर तैयारी तेज करने के निर्देश दिए. 10 चरणों में चुनाव कराने की आयोग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है. उन्होंने नगर निकायों में शामिल क्षेत्रों की जनता को बाहर कर तेजी से पंचायत चुनाव मतदाता सूची तैयार करने की ओर जिला निर्वाचन अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया.

इसके अलावा आयोग द्वारा मुहैया कराए गए सूची के अनुसार ईवीएम मंगाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ईवीएम मंगाने से पहले वेयर हाउस का इंतजाम भी सुनिश्चित करें. जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह पूछा कि किसी स्तर पर कोई कठिनाई हो तो तत्काल आयोग को अवगत कराएं. जिलों को उनके लिए आवंटित किए गए ईवीएम को दूसरे राज्यों से लाने को लेकर पदाधिकारियों को नामित किए जाने के भी निर्देश दिए गए. साथ ही, ईवीएम को जिलों में रखने की व्यवस्था दुरुस्त करने और स्थानों का भौतिक सत्यापन करने के भी निर्देश दिए गए.

नियमानुसार 15 जून के पहले नये निर्वाचित प्रतिनिधियों का शपथ हो जाना चाहिए था. पर, ऐसा नहीं हो सका. ईवीएम को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग में सहमति नहीं बन सकी थी. बाद में यह मामला पटना हाईकोर्ट में भी गया. कोर्ट ने इस पर आपसी सहमति बनाने को कहा. इसी बीच कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आ गई. इसको देखते हुए पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *