बिहार में पंचायत चुनाव कोरोना के चलते टला, 15 दिन बाद होगी समीक्षा

पटना : प्रवीण सिन्हा

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच बिहार पंचायत चुनाव फ़िलहाल टल गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना प्रस्ताव भेजने की तैयारी को आज दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत आम चुनाव 2021 को लेकर अधिसूचना जारी किए जाने के लिए 15 दिनों के बाद #कोरोना के खतरे के आधार पर निर्णय लेगा. पंचायत चुनाव अब पूरी तरह कोरोनावायरस संक्रमण की चाल पर निर्भर हो गया है. एक पखवारे के भीतर हालत में सुधार होता है तो चुनाव की घोषणा हो सकती है.

EC letter for Bihar Panchayat election
EC letter for Bihar Panchayat election

राज्य निर्वाचन आयोग के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजु नाथ कुमार सिंह ने आयोग की ओर से बुधवार को जारी सूचना में इसकी जानकारी दी. श्री सिंह ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत आम चुनाव कराने को लेकर अप्रैल के अन्त में अधिसूचना प्रस्ताव भेजने की तैयारी चल रही थी. श्री सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन पूरी तरह से आमजनों को कोविड से सुरक्षा करने में व्यस्त है, जो कि एक अनिवार्य सेवा है. उन्होंने कहा कि इस महामारी से आयोग कार्यालय के साथ साथ क्षेत्रीय कार्यालय के पदाधिकारी व कर्मचारियों के संक्रमित होने की भी सूचना मिली है. ऐसी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर प्रस्ताव भेजने को लेकर 15 दिनों बाद परिस्थिति के अनुसार विचार करने का निर्णय लिया है.

आज आयोग ने 22 अप्रैल से होने वाले निर्वाची अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को टाल दिया गया है. प्रशिक्षण 22 से 24 अप्रैल के बीच होने वाला था. तीन दिनों के इस प्रशिक्षण में प्रतिदिन तीन-तीन प्रमंडलों के निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण लेना था. निर्वाची अधिकारियों से संबद्ध संगठन पहले से ही पंचायत चुनाव टालने की मांग कर रहे थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *