बिहार पंचायत चुनाव : आज 24 सितम्बर को पहले चरण की वोटिंग शुरू

Bihar By Election 2021

पटना : उमेश नारायण मिश्रा

बिहार पंचायत चुनाव के लिए राज्य के 3 नक्सल प्रभावित जिलों सहित कुल 10 जिलों में पहले चरण के लिए आज 24 सितम्बर को वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है और शाम 5 बजे तक जारी रहेगा.

प्रदेश के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में आज चुनाव हो रहे हैं. इसके लिए 2119 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. हर मतदान केंद्र पर 6 मतदानकर्मी की नियुक्ति की गई है. पहले चरण में मतदान के लिए 14 हजार कर्मियों को लगाया गया है. मतदान से पहले राज्य निर्वाचन आयोग की कार्यवाई में 362 अवैध हथियार जप्त किये गए हैं. शिकायत और निगरानी के लिए हर प्रखंड में कंट्रोल रूम बनाये गए हैं. हर पंचायत में क्लस्टर का निर्माण हुआ है. मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया है. बिना मास्क के मतदान करने आने पर 50 रु जुर्माना का प्रावधान किया गया है.

पंचायत चुनाव में वोटिंग के बाद अनुमंडल स्तर पर काउंटिंग की जाएगी. कई जिलों में जिला स्तर पर काउंटिंग की व्यवस्था की गई है. कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना है. पहले चरण की वोटिंग के अगले दिन काउंटिंग होगी. 24 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग के बाद 26 से लेकर 28 सितंबर तक काउंटिंग की जाएगी.

पहले चरण में इन नक्सल प्रभावित जिलों में चुनाव जारी

पहले चरण में कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड में 14 पंचायतों, रोहतास जिले के दावथ प्रखंड की 9 पंचायतों, संझौली प्रखंड की 6 पंचायतों में, जमुई के सिकंदरा की 9 पंचायत, गया जिले के बेलागंज प्रखंड की 19 पंचायतों, खिजरसराय प्रखंड की 14 पंचायतों में, नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड की 9 पंचायतों में, औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद प्रखंड की 15 पंचायतों में, जहानाबाद जिले के काको प्रखंड की 14 पंचायतों में, अरवल जिले के सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर प्रखंड की 8 पंचायतों में, मुंगेर जिला के तारापुर प्रखंड की 10 पंचायतों में, बांका जिला के धौरेया प्रखंड की 20 पंचायतों में मतदान हो रहा है. इन 10 जिलों में बांका, गया, कैमूर जैसे जिले नक्सल प्रभावित जिले भी हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *