बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी:19 फरवरी को जारी होगी वोटर लिस्ट

डॉ. निशा सिंह

विधान सभा चुनाव के बाद अब बिहार में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है । चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए वोटर लिस्ट के अंतिम प्रकाशन की तिथि19 फरवरी, 2021 तय कर दी है। आयोग ने इसकी सूचना सभी जिलों के डीएम को दे दी है ।पंचायत चुनाव अगले वर्ष मार्च से लेकर मई के बीच कराने की सरकार की योजना है। जून में वर्तमान त्रिस्तरीय पंचायतीराज प्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। कोरोना काल में विधानसभा के बाद बिहार में यह दूसरा बड़ा चुनाव संपन्न कराने की तैयारी है।

इस बार राजस्थान और मध्य प्रदेश की तरह ही बीजेपी बिहार में भी पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं.एमपी और राजस्थान पंचायत चुनाव की तरह इस बार बिहार में भी दलगत चुनाव होने की संभावना बताई जा रही है.हालांकि इसपर अंतिम फैसला नीतीश कैबिनेट द्वारा ही लिया जा सकता है.

पंचायत चुनाव में कुल 2.58 पद हैं। इसमें जिला परिषद सदस्य के 1161 पद, पंचायत समिति सदस्य के 11497 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 8386 पद, ग्राम कचहरी सरपंच के 8386 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 1.14 लाख पद हैं। ग्राम कचहरी पंच के लगभग 1.15 लाख हैं।

चुनाव आयोग ने सभी जिलों के डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल वोटर लिस्ट ही पंचायत चुनाव के लिए भी मान्य होगा। विधानसभा चुनाव की तरह ही एक जनवरी 2020 की वोटर बनने की अर्हता तिथि होगी। उसी वोटर लिस्ट को पंचायतवार अलग किया जाएगा। इसी आधार पर ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए भी वोटर लिस्ट उसकी भौगोलिक सीमा के अनुसार तैयार की जाएगी। पंचायतवार नया वोटर लिस्ट बनाने का काम जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचयत) की निगरानी में होगा।

14 से 28 दिसम्बर 2020 तक वोटर लिस्ट का वार्डवार विखंडन होगा। उसके बाद 29 दिसम्बर 2020 से 12 जनवरी 2021 तक डाटाबेस तैयार होगा और वोटर लिस्ट के प्रारूप की सॉफ्ट कॉपी बनाई जाएगी। 13 से 18 जनवरी 2021 तक वोटर लिस्ट के प्रारूप की छपाई होगी और 19 जनवरी को उसका प्रकाशन होगा। बीस जनवरी से आठ फरवरी तक वोटर लिस्ट के प्रारूप पर आपत्तियां ली जाएंगी और उनका निराकरण किया जाएगा। 14 फरवरी को वोटर लिस्ट में की गई नई प्रविष्टियों का अनुमोदन होगा और 19 फरवरी को इसका अंतिम प्रकाशन होगा।

चुनाव आयोग के अनुसार ग्राम पंचायत प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र और ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटर लिस्ट का प्रकाशन संबंधित ग्राम पंचायत और प्रखंड कार्यालय पर होगा। इसके अलावा पंचायत समिति प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटर लिस्ट का प्रकाशन संबंधित प्रखंड कार्यालय में होगा। जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटर लिस्ट का प्रकाशन संबंधित प्रखंड के साथ जिला दंडाधिकारी कार्यालय में होगा। आयोग द्वारा तय शुल्क अदा कर कोई भी व्यक्ति वोटर लिस्ट की प्रमाणिक प्रति जिला दंडाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर सकेगा

पंचायत चुनाव : बिहार में भी दलगत चुनाव होने की संभावना

एमपी और राजस्थान पंचायत चुनाव की तरह इस बार बिहार में भी दलगत चुनाव होने की संभावना बताई जा रही है. दलगत आधारित पंचायत चुनाव होने से पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ा जा सकता है. यानी कांग्रेस , बीजेपी, राजद, और जदयू , जैसी पार्टी अपने सिंबल पर कैंडिडेट उतार सकती है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली कैबिनेट में ही लिया जाना बाकि है.
राजस्थान और एमपी की तरह ही बीजेपी बिहार में भी पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. ऐसे में इस साल एनडीए की ओर से चुनाव से पहले दलगत आधारित पंचायत चुनाव कराए जाने की बात कही जा सकती है. हालांकि इसपर अंतिम फैसला नीतीश कैबिनेट द्वारा ही लिया जा सकता है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *