बिहार पंचायत चुनाव : मतदाता सूची में संशोधन, दावा-आपत्ति इत्यादि का आज अंतिम दिन

न्यूज डेस्क

बिहार में पंचायत चुनाव, 2021 को लेकर मतदाता सूची में संशोधन, दावा-आपत्ति इत्यादि का आज अंतिम दिन है. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन एक फरवरी तक किया जाना है. इसके लिए आज सोमवार को ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन दिया जा सकता है.

बिहार में आठ हजार से ज्यादा मुखिया के पदों पर चुनाव होगा

राज्य में 8387 ग्राम पंचायतों के मुखिया पदों के लिए आम चुनाव होंगे. इसके साथ ही 8387 सरपंच पदों के लिए भी चुनाव होंगे. वार्ड सदस्य के 1,14,667 पदों और पंच के 1,14,667 पदों के लिए उम्मीदवार भी चुनें जाएंगे. पंचायत समिति के 11,491 और जिला परिषद सदस्य के 1161 पदों के चयन के लिए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

गौरतलब है कि बिहार में जून में वर्तमान त्रिस्तरीय पंचायतीराज प्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. चुनाव आयोग के अनुसार ग्राम पंचायत प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र और ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटर लिस्ट का प्रकाशन संबंधित ग्राम पंचायत और प्रखंड कार्यालय पर ही होगा. इसके अलावा पंचायत समिति प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटर लिस्ट का प्रकाशन संबंधित प्रखंड कार्यालय में होगा. जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोटर लिस्ट का प्रकाशन संबंधित प्रखंड के साथ जिला दंडाधिकारी कार्यालय में होगा. आयोग द्वारा नियत शुल्क अदा कर कोई भी व्यक्ति वोटर लिस्ट की प्रमाणिक प्रति जिला दंडाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर सकेगा.

आप इन्हें भी देखें

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी:19 फरवरी को जारी होगी वोटर लिस्ट

होली के बाद बिहार में पंचायत चुनाव का ऐलान होगा, अब नियम हुए सख्त

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *