बिहार : अब निजी अस्पतालों में भी बुजुर्गों और बीमारों को निःशुल्क कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा

पटना- प्रवीण सिन्हा

आज से बिहार में दूसरे चरण के कोरोना वैक्सिनेशन शुरू हो रहा है और इसमें 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के बीमारों को सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी निःशुल्क टीका लगाया जाएगा. सीएम नीतीश कुमार आज सोमवार दोपहर एक बजे आइजीआईएमएस में कोरोना की वैक्सीन के दूसरे चरण के निशुल्क टीकाकरण की शुरुआत करेंगे. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी सहित दूसरे मंत्री, नेता और अधिकारी भी टीका लेंगे.

निजी अस्पतालों का शुल्क राज्य सरकार की तरफ से दिया जाएगा

सरकारी के साथ ही निजी अस्तपतालों में भी लोगों को निशुल्क टीका लगेगा. प्रति टीका 250 रुपये का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. आज सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और तीन मार्च से 50 निजी और 625 सरकारी अस्पतालों में टीका लगवाये जा सकेंगे. एक सप्ताह बाद इसमें वेलनेस सेंटर भी जुड़ जाएंगे और तब 800 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण की व्यवस्था होगी. दूसरे चरण में एक करोड़ 30 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है.

केंद्र सरकार की नयी गाइडलाइन के अनुसार राज्य में दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों के टीकाकरण का अनुमानित लक्ष्य है. वहीं, 20 गंभीर बीमारियों की सूची में शामिल 45 से 59 साल की उम्र के 20 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. 50 निजी अस्पतालों में टीका लगवाने का अधिकतम सेवा शुल्क 100 रुपये और टीका का अधिकतम मूल्य 150 रुपये होगा. कुल 250 रुपये प्रति टीका की राशि राज्य सरकार वहन करेगी. कोरोना के निशुल्क टीकाकरण का निर्णय नवंबर 2020 में ही राज्य कैबिनेट की बैठक में ले लिया गया था.

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों में चार चीजों का होना जरूरी

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के चयन करते समय चार मानक निर्धारित किये गये हैं. इनमें वैक्सीनेटर की उपलब्धता, कोल्डचेन सुविधा, रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण के लिए पर्याप्त जगह सहित टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए किसी भी आंशिक प्रभाव का परखने की सुविधा शामिल हैं. मानकों पर खरा उतरने पर फिलहाल 50 अस्पतालों का भौतिक सत्यापन चल रहा है.
प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना टीका के पहले डोज के बाद पूरी सावधानी आवश्यक है. दूसरे डोज के 14 दिन तक भी पूरी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि एंटीबॉडीज 14 दिन बाद विकसित होते हैं, इसलिए कोरोना टीका लगवाने के बाद भी गाइडलाइन का पालन जरूरी है.

दूसरे चरण में टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू होगा

आज (सोमवार) सुबह 10 बजे से कोविड 2.0 की वेबसाइट पर जाकर टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए ऑनलाइन के साथ ही अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. इसके साथ ही समूहों में टीकाकरण के लिए भी रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है.

रजिस्ट्रेशन के लिए इन चीजों का होना अनिवार्य

सभी लोग जो 1 जनवरी, 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के हो जाएंगे.

ऐसे लोग जो 1 जनवरी, 2022 को 45- 59 वर्ष के होंगे और 20 बीमारियों में से किसी एक से पीड़ित हैं.

टीकाकरण केंद्र पर इन पेपर्स को दिखाना जरूरी है

आधार कार्ड, वोटर आइकार्ड, पैन कार्ड जैसा फोटो व जन्मतिथि वाले आइडी.

45 वर्ष से अधिक उम्रवालों को गंभीर बीमारी से संबंधित प्रमाणपत्र.

स्वयं या परिवार का मोबाइल नंबर भी देना होगा. एक मोबाइल नंबर पर चार व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

पत्रकारों के लिए अलग से टीकाकरण की व्यवस्था

बिहार में पत्रकारों के लिए दो मार्च से गार्डिनर अस्पताल में व्यवस्था की जाएगी. प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि पटना में गाइडलाइन के तहत आने वाले पत्रकारों के टीकाकरण की व्यवस्था दो मार्च से गार्डिनर अस्पताल में की जायेगी. पत्रकार यहां आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर टीका ले सकेंगे. इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *