बिहार में लॉक डाउन नहीं :अब शाम 6 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा

पटना: डॉ. निशा सिंह

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब कड़े पाबंदियां लगाई गयी है. फ़िलहाल बिहार में लॉक डाउन नहीं लगेगा. कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में आज ये फैसला हुआ. बिहार में कर्फ्यू का समय अब बदल गया है. अब शाम 6 से सुबह 6 बजे तक होगा कर्फ्यू रहेगा, लेकिन सुबह 6 बजे से दुकाने शाम 4 बजे तक ही खुलेंगी. पूरे बिहार में धारा 144 लागू कर दिया गया है. इसकी पालन के लिए सख्ती बरती जाएगी. इसके लिए सभी डीएम और एसपी को निर्देश दे दिया गया है.

वहीं अब शादी समारोह में भी कम संख्या में लोग शामिल होंगे. शादी समारोह में 50 लोग और दाह संस्कार में अधिकतम 25 लोग शामिल हो सकेंगे. हालांकि लॉकडाउन को लेकर जो चर्चा थी उस पर विराम लगा दिया गया है. बिहार में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा.

इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की थी. करीब पांच घंटे चली इस मैराथन बैठक में सभी 38 जिलों के जिलाधिकारी ने अपने जिले की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी. इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सभी डीएम से मिले सुझावों पर बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में चर्चा की थी. इसके बाद ये फैसला लिया गया. राज्य सरकार ने एक और बड़ा आदेश जारी करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते जिन लोगों की मौत हुई है उनके अंमित संस्कार का पूरा खर्च सरकार उठाएगी.

राज्य में कोरोना मरीजों के आंकड़ों की बात करें तो मंगलवार को फिर से 12 हजार 604 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद रिकवरी रेट में तेजी से गिरावट भी हो रही है और रिकवरी रेट घटकर 77.43 तक पहुंच गया है. अच्छी बात ये है कि राज्य में 24 घण्टों में 7904 मरीजों ने कोरोना को मात भी दी है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *