बिहार : 1 मई से युवाओं को कोरोना वैक्सीन नहीं मिलेगा , सरकार के पास स्टॉक नहीं

पटना – वरिष्ठ संवाददाता

देशभर में 1 मई से 18-44 साल तक के लोगों के टीकाकरण का अभियान शुरू करने का सरकार ने निर्णय लिया था, लेकिन बिहार में टीकाकरण नहीं हो पाएगा. गुरुवार को बिहार स्टेट हेल्थ सोसाइटी की ओर से हुई वर्चुअल मीटिंग में यह जानकारी दी गई है. हालांकि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी रहेगा. बिहार सरकार ने वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण इस तरह का निर्णय लिया है. 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से बिहार सहित पूरे देश में शुरू हुआ है.

मई दूसरे सप्ताह से 18+ वालों को टीका लगेगा

बिहार स्टेट हेल्थ सोसाइटी ने कहा है कि मई दूसरे सप्ताह से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना का टीका लगेगा. हालांकि इस दौरान 18 से 44 वर्ष के बीच के लोग कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य किया गया है. बिहार में अभी लोगों को कोविशील्ड का टीका ही लगेगा.

कोरोना वैक्सीन के लिए ऑर्डर दिया जा चुका है

बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य में 18-45 साल के लोगों की आबादी 5.46 करोड़ है. 18 साल के ऊपर के लोगों को टीका लगाने के लिए पहला ऑर्डर दिया गया है. प्रत्यय अमृत ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड का ऑर्डर दिया गया है.

कई दूसरे राज्यों में भी 1 मई से वैक्सिनेशन को लेकर संशय

बिहार के अलावा राजस्थान, छतीसगढ, आदि ने भी वैक्सीन की अनुपलब्धता बताई और कहा कि शायद ही 1 मई से वैक्सिनेशन हो पाएगा. इन राज्यों ने केंद्र सरकार से वैक्सिन को उपलब्ध कराने की गुजारिश की है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *