बिहार कैबिनेट की बैठक में 10 एजेंडों पर लगी मुहर, नियुक्तियां,मुफ्त दवा सहित उद्यमी योजना को लेकर हुए फैसले

Bihar Cabinet Meeting: बिहार कैबिनेट की 25 सितंबर को हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर फैसले लिए गए. सीएम नीतीश कुमार सहित कई मंत्री और अधिकारी इस बैठक में शामिल हुए.

Bihar News : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में कैबिनेट (Bihar Cabinet Meeting) की बैठक सोमवार को हुई. इस बैठक में दस एजेंडों पर मुहर लगी है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला सुरक्षा को लेकर हुआ. सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बिहार में कुल 28 यातायात थानों के लिए 849 पद सृजन की स्वीकृति कैबिनेट में की गई है. 28 यातायात में कुल 4215 पद की जरूरत थी, जिसमें 3366 पदों पर नियुक्ति हो चुकी थी. अब 849 पद की नियुक्ति के लिए आज स्वीकृति मिल गई. कुल मिलाकर अब राज्य के सभी जिलों में यातायात थाना की स्वीकृति हो गई है.

बिहार कैबिनेट की आज बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, (IGIMS) पटना में मरीजों को अब मुफ्त में दवा एवं सभी प्रकार चिकित्सा सुविधा मिलेगी. इसकी आपूर्ति बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संहिता नियम लिमिटेड के द्वारा आईजीएमएस में करवाया जाएगा. हालांकि आईजीआईएमएस के डीलक्स बेड में कोई छूट नहीं दी गई है. अस्पताल में रजिस्ट्रेशन शुल्क और डीलक्स बेड में कोई छूट नहीं दी गई है. डीलक्स बेड और रजिस्ट्रेशन शुल्क मरीजों को ही देने होंगे.

कैबिनेट की मीटिंग में आज लिए गए अन्य फैसलों में प्रमुख है- उच्च न्यायालय पटना में संयुक्त निबंधक आईटी के स्थान पर संयुक्त निबंधक को परिवर्तित करने की स्वीकृति, अल्पसंख्यक युवाओं को उद्योग और स्वरोजगार में बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की स्वीकृति, छपरा नगर निगम में जल निकासी के लिए स्ट्रॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम योजना की स्वीकृति, आदि. बता दें कि छपरा नगर निगम में जल निकासी के लिए स्ट्रॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम पर 134.97 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके अलावा मीटिंग में मेसर्स ड्यूराटेक सीमेंट इंडिया लि. समस्तीपुर को वित्तीय सहायता देने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति मिली है.

पटना : उमेश नारायण मिश्रा

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *