बिहार विधानसभा उप चुनाव : सीधी लड़ाई में लालू प्रसाद हारे, नीतीश बोले जनता ने अपना फैसला सुना दिया है

पटना : विशेष संवाददाता

बिहार विधानसभा के उप चुनाव के परिणाम आ गए हैं. कुशेश्‍वरस्‍थान सीट पर जदयू के अमन भूषण हजारी ने लगभग 12 हजार मतों के अंतर से राजद के उम्‍मीदवार गणेश भारती को हरा दिया है. तारापुर में कड़े मुकाबले के बीच जदयू के प्रत्याशी को सफलता मिली है. तारापुर में जदयू के राजीव कुमार सिंह ने राजद के उम्मीदवार अरुण कुमार साहा को हरा दिया. राजीव को 78966 तो अरुण को 75145 मत मिले. चिराग पासवान एक बार वोटकटवा साबित हुए, लेकिन इस बार जदयू को नुकसान नहीं हुआ. वहीं, कांग्रेस का हाल बेहाल रहा. बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास की रणनीति पर चली कांग्रेस की हवा निकल गयी. भक्त चरण दास ने ही राजद से अलग चुनाव लड़ने को कहा था. अब भक्त की विदाई भी जल्द हो सकती है. लालू प्रसाद अब भक्त को हटाने पर सोनिया-राहुल गाँधी से बात करने के मूड में हैं.

नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा उपचुनाव में कुशेश्वरस्थान एवं तारापुर से जदयू और एन०डी०ए० के उम्मीदवारों को जीत दिलाने के लिए क्षेत्र की जनता को बधाई दी और कहा कि लोकतंत्र में जनता मालिक है और जनता ने अपना फैसला सुना दिया है.

दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट एक बार फिर जेडीयू के खाते में चली गई. उपचुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के अमन भूषण हजारी ने राजद के गणेश भारती को 12,698 मतों से हराया है. इसके पहले भी कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट जेडीयू के पास थी. जेडीयू विधायक शशिभूषण हजारी के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ है. ऐसे में नीतीश कुमार की पार्टी ने यहां से शशिभूषण हजारी के बेटे अमन भूषण हजारी को ही टिकट दिया था. जेडीयू से विधायक रहे शशिभूषण हजारी के निधन के बाद कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट से उनकी पत्नी को टिकट देने की बात चल ही रही थी कि इसी बीच शशिभूषण हजारी की पत्नी का भी निधन हो गया. इसके वजह से कुशेश्वर स्थान विधानसभा उपचुनाव में शशिभूषण हजारी के पुत्र अमन भूषण हजारी को जेडीयू ने अपना प्रत्याशी बनाया. कुशेश्वरस्थान विधानसभा में यादव, मुस्लिम, कुर्मी और मुसहर मतदाता बाहुल्य संख्या में है जिसकी वजह से इन्हीं जाति को ध्यान में रखकर यहां की राजनीति होती है. इस विधानसभा चुनाव में राजद द्वारा मुस्लिम यादव समीकरण को मुसहर मुस्लिम यादव समीकरण के तौर पर चुनाव लड़ा गया था.

कुशेश्वर स्थान से किसे कितना वोट मिला है

जेडीयू के अमण भूषण हजारी को 59,882 वोट मिले. आरजेडी के गणेश भारती को 47,184 वोट मिले. एलजेपी (रामविलास) की अंजू देवी को 5,623 वोट मिले. कांग्रेस के अतिरेक कुमार को 5,602 वोट मिले. निर्दलीय योगी चौपाल को 2,211 वोट मिले हैं.

तारापुर विधानसभा का परिणाम

आरजेडी- 75145, जेडीयू- 78966 मत प्राप्त हुआ है. 3821 मतों से जदयू प्रत्याशी राजीव सिंह चुनाव जीते.

राजद की हार पर क्या बोले तेजश्वी यादव

तेजश्वी यादव ने कहा है कि हमने मजबूती के साथ दो सीटों पर चुनाव लड़ा. 5 सत्ताधारी पार्टियों के गठबंधन के विरुद्ध राजद ने पहले से अधिक मत प्राप्त किए. मतदाता मालिकों का हार्दिक धन्यवाद. सत्ता में बैठ गांव के हालात को भूल गए लोगों को कथित विकास का दर्शन कराया. बिहार की जनता बदलाव चाहती है और बदलाव होकर रहेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *