Bihar By Election 2021: जदयू ने उम्मीदवार घोषित किया, महागठबंधन में पेंच फंसा है

Bihar By Election 2021

पटना : वरिष्ठ संवाददाता

Bihar By Election 2021: दो सीटों तारापुर और कुशेश्वरस्थान के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए जदयू ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है, लेकिन महागठबंधन में अभी भी खींचतान जारी है. कांग्रेस कुशेश्वर स्थान से अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है, वहीं राजद दोनों सीटों पर अपना दावा पेश कर रही है. जेडीयू ने तारापुर विधानसभा क्षेत्र से राजीव कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है तो कुशेश्वरस्थान से अमन भूषण हजारी को उम्मीदवार बनाया जाएगा, लेकिन अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है. बता दें कि तारापुर से जदयू के डा. मेवालाल चौधरी और कुशेश्वर स्थान से शशिभूषण हजारी के निधन के चलते दोनों सीटें खाली हुई हैं और शशिभूषण हजारी के बेटे अमन भूषण हजारी को कुशेश्वरस्थान से जेडीयू प्रत्याशी बनाए जाने की उम्मीद है.

राजद और कांग्रेस में सीटों के बंटवारे पर खींचतान जारी

इधर महागठबंधन में इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर घमासान मचा है. कांग्रेस अपना दावा कर रही है तो राजद अपना हक जाता रही है. बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदनमोहन झा का कहना है कि

तारापुर सीट आरजेडी और कुशेश्वर स्थान सीट कांग्रेस के खाते में जानी चाहिए. 2020 के पिछले विधानसभा चुनाव में भी यही फ़ार्मुला था.

सीटों के बंटवारे को लेकर राजद के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रज़क की कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास से मुलाक़ात भी हुई. आरजेडी दोनों सीटों पर दावा कर रही है, जबकि कांग्रेस कुशेश्वर स्थान से चुनाव लड़ना चाहती है. अब देखना दिलचस्प होगा कि महागठबंधन में राजद दोनों सीटों पर उम्मीदवार उतरेगा या एक सीट कांग्रेस के खाते में जाएगी. फिलहाल राजद में इतना तय हुआ है कि तारापुर में 2020 के चुनाव में उम्मीदवार रहीं पूर्व शिक्षा मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव की बेटी दिव्या प्रकाश के बदले किसी और को मौका दिया जाएगा. पिछले चुनाव में वे चार फीसद वोटों के अंतर से हार गई थीं.

तारापुर सीट से राजीव कुमार सिंह जेडीयू के उम्मीदवार

बता दें कि जेडीयू ने भी सोच समझकर उम्मीदवारों का चयन किया है. तारापुर सीट से पहले दिवंगत विधायक डा. मेवालाल चौधरी के पुत्र को उम्मीदवार बनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन उनके इंकार के बाद राजीव कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है. राजीव 2005 के विधानसभा चुनाव में तारापुर से जदयू के उम्मीदवार थे, लेकिन महज 611 वोटों के अंतर से उनकी हार गए थे. राजीव कुशवाहा बिरादरी से हैं और 1990 से 2020 तक तारापुर के विधायक इसी बिरादरी से होते रहे हैं.
कुशेश्वरस्थान से जदयू के दिवंगत विधायक शशिभूषण हजारी के पुत्र अमन कुमार हजारी को उम्मीदवार बनाया जा रहा है. दरअसल जेडीयू दोनों खाली हुए सीटों पर दिवंगत विधायकों के बेटों को खड़ा कर सहानुभूति वाले वोट पाकर जितना चाह रही है.

जयप्रकाश नारायण यादव की बेटी दिव्या प्रकाश को राजद ने टिकट देने से मना किया

इधर राजद भी किसी कमजोर उम्मीदवार को टिकट देने के मूड में नहीं है, इसलिए पूर्व शिक्षा मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव की बेटी दिव्या प्रकाश को भी टिकट देने से मना कर दिया है और दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करना चाहती है, क्योंकि राजद का कहना है कि कांग्रेस के कमजोर उम्मीदवार के खड़े होने से केवल सीट बेकार जाएगा, केवल गठबंधन में बंटवारे के नाम पर सीट को हर जाना सही नहीं है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *