बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण का मतदान खत्म, 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ

FirstPhasVotingInBihar,Bihar, #BiharPolls2020,

डॉ. निशा सिंह

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है. पहले चरण में 16 जिलों के कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. कुछ जगहों पर शुरुआत में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में दिक्कत की खबरें आई. लेकिन बाद में सब कुछ सामान्य हुआ और फिर वोटिंग ने रफ्तार पकड़ी. शाम 6 बजे तक 53.54 फीसदी मतदान हुआ. राजधानी पटना में अब तक 52.52 फीसदी मतदान हुआ. पहले चरण के लिए कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में थे और 2.14 करोड़ से अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था.
कोरोना काल में बिहार में हुए वोटिंग पर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार कोरोना को लेकर स्थिति एकदम अलग है. हम सुरक्षित चुनाव कराना चाहते हैं. बिहार के लोगों ने सभी निर्देशों का पालन किया और शांतिपूर्ण तरीके से पहले चरण की वोटिंग पूरी हुई है.

कोरोना संकट काल में मतदान के लिए सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी, पीएम मोदी, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, राहुल गांधी सहित सभी प्रमुख नेताओं ने लोगों से सावधानी बरतते हुए मतदान करने की अपील की थी और लोगों ने इसका पालन भी किया.
आज हुए मतदान में लंबी-लंबी लाईनें देखने को मिली, हालांकि पूरा मतदान शांतिपूर्ण रहा. कुछ सीटें नक्सल प्रभावित होने के कारण वोटिंग का वक्त 4 बजे तक ही हुई.

पहले चरण के मतदान के दौरान सुर्खियों में रहे नेता

गया में बीजेपी नेता और मंत्री प्रेम कुमार ने साइकिल पर सवार होकर कमल छाप मास्क पहनकर वोट डाला और रिटर्निंग अफसर उनके खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन को लेकर एफआईआर दर्ज कर सकते हैं.
जमुई से राजद प्रत्याशी विजय प्रकाश ने 55 बूथों पर ईवीएम काम नहीं करने या बदले जाने का आरोप लगाया और चुनाव रद्द करने की मांग की.
राहुल ने आज ट्वीट कर महागठबंधन के लिए वोट करने की अपील की थी, जिसके खिलाफ बीजेपी चुनाव आयोग जा सकती है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *