बिहार विधानसभा चुनाव – कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान शुरु

Bihar Chunav Voting

पटना -मुन्ना शर्मा

बिहार विधानसभा चुनाव में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान आज शुरू गया है. 16 जिलों की कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं की लंबी लाइन दिखाई दे रही है. पहले चरण के लिए कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं और आज 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डालेंगे.

पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. इसमें 2.14 करोड़ से ज्याादा मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं. पहले चरण में तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन की ओर से आरजेडी 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसके सहयोगी कांग्रेस 21 और सीपीआई माले 8 सीटों पर चुनावी मैदान में है.

वहीं, नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए की ओर से जेडीयू 35 सीटों पर चुनावी लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 29, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा 6 और वीआईपी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है.

पहले चरण की हॉट सीट, जहां दिग्गजों की साख दांव पर लगी

नीतीश सरकार के 8 मंत्रियों की साख भी दांव पर लगी है जबकि पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है. इसके अलावा कई सीटें ऐसी भी है, जहां उम्मीदवारों के सामने अपने पिता की राजनीतिक विरासत बचाने की भी चुनौती है. आज होने वाले चुनाव में बिहार के जिन मंत्रियों के किस्मत का फैसल होगा, वो हैं – जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह, राजपुर से परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, गया टाउन से कृषि मंत्री प्रेम कुमार, जमालपुर से ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, बांका से राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, लखीसराय से श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा और चैनपुर से खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद.

इसके अलावा प्रमुख वीआईपी उम्मीदवारों में हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इमामगंज से,
और यहीं से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी राजद के टिकट पर मैदान में हैं. जमुई से पूर्व मंत्री और राजद नेता विजय प्रकाश और यहीं से भाजपा की श्रेयसी सिंह, कांग्रेस के अनंत सिंह मोकामा से चुनाव मैदान में हैं. लोजपा के प्रमुख प्रत्याशियों में दिनारा से राजेंद्र सिंह, सासाराम से रामेश्वर चौरसिया और जगदीशपुर से भगवान सिंह कुशवाहा मैदान में हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *