बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण की 71 सीटों के लिए आज थमेगा प्रचार

न्यूज डेस्क

बिहार में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. आज शाम पांच बजे पहले चरण के लिए प्रचार थम जाएगा. चुनाव के चरण में राज्य सरकार के आठ मंत्रियों सहित कई दिग्गज मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होगा.

सभी पार्टियां प्रचार में आज ताकत झोंक देंगी. आज कई बडे नेताओं की रैलियां ही रही है. सीएम नीतीश कुमार आज वैशाली में दो और मुजफ्फरपुर में एक रैली करेंगे. तेजस्वी भागलपुर में रैली करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी औरंगाबाद और पूर्णिया में रैली करेंगे. बीजेपी के नेताओं भूपेंद्र यादव, रवि किशन और स्मृति इरानी भी प्रचार के लिए बिहार में कई रैलियां करेंगे.

पहले चरण में 28 अक्टूबर को जिन 71 सीटों पर मतदान होना है, उनमें अमरपुर, बांका, नवादा, घोसी, चेनारी, जमुई, सासाराम, मोकामा, बाढ़, पालीगंज जैसी विधानसभा सीटें शामिल हैं.

बिहार के मंत्री जिनके भाग्य होगा ईवीएम में कैद

इस चरण में बिहार के जिन मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह, राजपुर से परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, गया टाउन से कृषि मंत्री प्रेम कुमार, जमालपुर से ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, बांका से राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, लखीसराय से श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा और चैनपुर से खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद शामिल हैं.

इसके अलावा प्रमुख वीआईपी उम्मीदवारों में हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इमामगंज से,
और यहीं से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी राजद के टिकट पर मैदान में हैं. जमुई से पूर्व मंत्री और राजद नेता विजय प्रकाश और यहीं से भाजपा की श्रेयसी सिंह, कांग्रेस के अनंत सिंह मोकामा से चुनाव मैदान में हैं. लोजपा के प्रमुख प्रत्याशियों में दिनारा से राजेंद्र सिंह, सासाराम से रामेश्वर चौरसिया और जगदीशपुर से भगवान सिंह कुशवाहा मैदान में हैं.

मतदान के लिए व्यवस्था

प्रथम चरण में पांच विधानसभा क्षेत्रों के 1248 भवनों में 2204 बूथों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें 26 आदर्श बूथ बनाए गए हैं, जहां महिलाएं कमान संभालेंगी. सुरक्षित, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 113 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी. 15 स्टेटिक सर्विलांस टीम, 15 फ्लाइंग दस्ता, 672 गश्ती सह संग्रहण दल सक्रिय रहेंगे.

पहले चरण में राजद के 42 तो जदयू के 35 उम्मीदवार शामिल हैं. इसके अलावा भाजपा के 29, कांग्रेस के 21, माले के आठ, हम के 6 और वीआईपी के 1 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसी प्रकार रालोसपा के 43, लोजपा के 42 और बसपा के 27 प्रत्याशी मैदान में हैं. लोजपा के 42 उम्मीदवारों में 35 जदयू के खिलाफ, 6 हम और 1 वीआईपी के विरुद्ध मैदान में हैं.

वर्तमान सीटिंग सीटें की स्थिति

राजद : 25
जदयू : 23
भाजपा : 13
कांग्रेस : 08
हम : 01
माले : 01

फिलहाल पहले चरण के मतदान के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी पार्टियां जी जान से प्रचार के लिए जुटी हुई हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *