Bharat Jodo Yatra : राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से फिर शुरू होगी

Bharat Jodo Yatra Starts again From 7 September

Bharat Jodo Yatra : राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आगामी सात सितंबर को एक वर्ष पूरा हो रहा है. इस मौके पर कांग्रेस ने देश के हर जिले में फिर से भारत जोड़ो यात्रा निकालने का ऐलान किया है.

राहुल गांधी ने पिछले साल 7 सितंबर को कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी. यह यात्रा 145 दिन तक चली थी. बता दें कि 4000 किमी लंबी इस यात्रा का समापन 30 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था. इस यात्रा से कांग्रेस पार्टी और विशेषकर राहुल गांधी को बहुत लाभ मिला था. श्रीनगर में यात्रा के समापन के मौके पर शेर ए कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में राहुल गाँधी ने कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा अपने लिए या कांग्रेस के लिए नहीं, बल्कि देश की जनता के लिए की है. उन्होंने कहा था कि यात्रा का उद्देश्य उस विचारधारा के खिलाफ खड़ा होना है जो इस देश की नींव को नष्ट करना चाहती है. इस यात्रा से राहुल गांधी अपने समर्थकों के साथ-साथ विरोधियों का भी ध्यान खींचने में कामयाब रहे थे.

पिछली भारत जोड़ो यात्रा की उपलब्धियां

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने 12 सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया था, वहीं 100 से ज्यादा बैठकें और 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लिया था. उन्होंने चलते हुए 275 से ज्यादा चर्चाओं में भाग लिया था, जबकि रुक कर 100 के करीब चर्चाएं कीं थी. अपनी इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी देश के कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और जम्मू कश्मीर जैसे 12 राज्यों से होकर गुजरे थे.

पिछली भारत जोड़ो यात्रा में ये लोग हुए थे शामिल

पिछली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मशहूर हस्तियों, लेखकों, सैन्य दिग्गजों की भागीदारी भी रही थी. इनमें पूर्व सेना प्रमुख जनरल (रिटायर्ड) दीपक कपूर, पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (रिटायर्ड) एल रामदास, पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन, पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम भी शामिल हुए थे. यात्रा में विपक्ष के नेता नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, शिव सेना के आदित्य ठाकरे, प्रियंका चतुर्वेदी, संजय राउत, NCP की सुप्रिया सुले आदि कहीं-कहीं राहुल के साथ चले थे. फिल्म जगत की हस्तियों कमल हासन, पूजा भट्ट, रिया सेन, सुशांत सिंह, स्वरा भास्कर, रश्मि देसाई, आकांक्षा पुरी और अमोल पालेकर, आदि ने भी इसमें भाग लिया था.

फिलहाल सात सितंबर को शुरू होने वाली भारत जोड़ो यात्रा का पूरा शिड्यूल तय नहीं हुआ है, लेकिन राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक पदयात्रा करेंगे. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने 8 अगस्त को ही जानकारी दी थी कि राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक की पदयात्रा करेंगे. अभी इसकी तारीख तय नहीं है कि पदयात्रा किस दिन कहां से गुजरेगा, लेकिन सूत्रों का कहना है कि कार्यक्रम की रूपरेखा तय होते ही जिला मुख्यालयों में पार्टी कार्यकर्ताओं को बता दिया जाएगा. विशेषज्ञों का मानना है कि भारत जोड़ो यात्रा ने राहुल गांधी और कांग्रेस की छवि को बदलने में काफी अहम भूमिका निभाई है और एक बार फिर राहुल गांधी इस यात्रा से अपने छवि को चमकाएंगे.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *