BECA डील पर हस्ताक्षर: सैन्य ऑपरेशंस में सहयोग करेंगे भारत-अमेरिका

न्यूज़ डेस्क

भारत और अमेरिका के बीच ऐतिहासिक Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA) समझौते पर हस्ताक्षर हो गए हैं. आज दोनों देशों के बीच 2+2 वार्ता हुई, जिसमें दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री मिले. बैठक के बाद दोनों देशों की ओर से साझा बयान जारी किया गया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती लगातार और भी मजबूत हुई है, 2+2 बैठक में भी दोनों देशों ने कई मसलों पर मंथन किया. जिसमें कोरोना संकट के बाद की स्थिति, दुनिया की मौजूदा स्थिति, सुरक्षा के मसलों पर कई अहम मुद्दों पर विस्तार से बात की गई. राजनाथ सिंह के अनुसार दोनों देशों ने परमाणु सहयोग बढ़ाने को लेकर कदम बढ़ाए हैं. साथ ही भारतीय उपमहाद्वीप में सुरक्षा की स्थिति को लेकर विस्तार से बात की है.

भारत-अमेरिका ने इन पांच समझौतों पर किए गए हैं

1. Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA)
2. MoU for technical cooperation on earth sciences
3. Arrangement extending the arrangement on nuclear cooperation
4. Agreement on postal services
5. Agreement on cooperation in Ayurveda and Cancer research

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में भारत और अमेरिका की दोस्ती ना सिर्फ एशिया बल्कि पूरी दुनिया के लिए काफी अहम है. अमेरिकी रक्षा मंत्री बोले कि चीन दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है, ऐसे में बड़े देशों को साथ आना होगा. मार्क एस्पर के मुताबिक, भारत-जापान और अमेरिका साथ में कई सैन्य ऑपरेशंस करेंगे, मालाबार एक्ससाइज़ भी की जाएगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *