बंगाल का सियासी तापमान बढ़ा: अमित शाह 19-20 दिसंबर को बंगाल के दौरे पर जाएंगे

डॉ निशा सिंह

पश्चिम बंगाल में सियासी तापमान बढ़ता जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर बीते दिन हुए हमले पर बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट भेज दी है.

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल ने बंगाल की मौजूदा कानून व्यवस्था पर रिपोर्ट भेजी है. बीते दिन ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल के राज्यपाल ने राज्य में बिगड़ रही कानून व्यवस्था, नेताओं पर बढ़ रहे हमलों को लेकर रिपोर्ट तलब की थी. बंगाल में कानून व्यवस्था के मसले पर आज राज्यपाल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में ममता बनर्जी सरकार को हटाने और अपनी पार्टी की सरकार बनाने में बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इसलिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के बाद अब गृह मंत्री अमित शाह राज्य का दौरा करेंगे. पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले साल अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं.

पश्चिम बंगाल में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए दंगल शुरू हो गया है. तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में वार-पलटवार का सिलसिला जारी है और इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 19 और 20 दिसंबर को बंगाल के दौरे पर जाने वाले हैं। ये दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है जब बंगाल में जेपी नड्डा के काफिले पर हमला किया गया है और लगातार माहौल गर्मा रहा है. अमित शाह अपने बंगाल दौरे के वक्त पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे, पार्टी के अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे और बैठक करेंगे. पिछले कुछ दिनों में ही ये अमित शाह का दूसरा बंगाल दौरा होगा, हाल ही में उन्होंने दो दिन बंगाल में वक्त बिताया था. इस दौरान उन्होंने मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी, पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग की थी और कार्यकर्ताओं के साथ खाना भी खाया था.

अभी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इस वक्त बंगाल के दौरे पर हैं, जो विवादों में बना हुआ है. बीते दिन जेपी नड्डा के काफिले पर हमला किया गया और गाड़ियों पर पत्थर फेंके गए. जिसके बाद काफी विवाद गहरा गया. बीजेपी की ओर से ममता सरकार पर हमला बोला गया और कानून व्यवस्था को लेकर निशाना साधा गया. हमला होने के बाद जेपी नड्डा ने कहा कि अगर उनकी गाड़ी बुलेटप्रूफ ना होती, तो नतीजा कुछ और हो जाता.

ममता बनर्जी ने इस हमले को नौटंकी करार दिया और कहा कि जब इतनी अधिक सुरक्षा है, तो कोई कैसे घेरे में घुस सकता है. ममता ने आरोप लगाया कि सुर्खियों में बने रहने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

अमित शाह ने जेपी नड्डा के काफिले पर हुए हमले की निंदा की है, उनके अलावा सरकार के तमाम बड़े मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने इसपर चिंता जताई. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल के राज्यपाल से रिपोर्ट तलब की है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ शुक्रवार को इस मसले पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. बता दें कि बंगाल बीजेपी लगातार कानून व्यवस्था को लेकर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग कर रही है.

दक्षिण 24 परगना में रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मैं इसलिए सुरक्षित हूं क्योंकि मेरे पास बुलेट प्रूफ गाड़ी थी. वरना आज कोई ऐसी गाड़ी नहीं थी जिस पर हमला न हुआ हो. इस गुंडाराज को खत्म करके प्रजातंत्र को यहां आगे बढ़ाना है. टीएमसी के कार्यकर्ताओं और उनके गुंडों ने प्रजातंत्र का गला घोंटने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज मैं यहां आया हूं,रास्ते में मुझे जो दृश्य देखने को मिला, वो इस बात को बताता है कि ममता जी के राज में बंगाल अराजकता और असहिष्णुता का पर्यायवाची बन चुका है, आज मैं यहां पहुंचा हूं तो मां दुर्गा के आशीर्वाद से पहुंचा हूं. ममता जी की सरकार यहां से जाने वाली है, और बंगाल में कमल खिलने वाला है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *