पश्चिम बंगाल चुनाव : पांचवें चरण में 45 सीटों पर और 11 राज्यों में उपचुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे

डॉ. निशा सिंह

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 45 सीटों पर आज वोट डाले जायेंगे. इस चरण के दौरान राज्य के 6 जिलों वोटिंग होगी. इससे पहले, हुए चार चरणों के दौरान 294 में से 135 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जनता ने तय कर दिया. बाकी बची 159 विधानसभा सीटों पर 17 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल के बीच वोटिंग होगी. मतदान के दौरान शनिवार को 853 कंपनी सेंट्रल फोर्स और 15,970 राज्य पुलिस के जवान की तैनाती होगी. #बंगाल के छह जिलों की 45 सीटों पर सुबह 7:00 बजे से शाम 6:30 बजे के बीच 1.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण में सिलीगुड़ी के महापौर अशोक भट्टाचार्य, राज्य के मंत्री ब्रात्य बसु और बीजेपी के शमिक भट्टाचार्य समेत कई दिग्गजों की राजनीतिक तकदीर का फैसला होना है.

इस चरण में 319 उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइंस की कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है. उत्तर 24 परगना के 16, पूर्व बर्दवान एवं नदिया के आठ-आठ, जलपाईगुड़ी के सात, दार्जिलिंग के पांच और कलिम्पोंग जिले की एक विधानसभा क्षेत्र में 17 अप्रैल को 15,789 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा.

चुनाव आयोग के निर्देश पर 72 घंटे पहले ही खत्म हो गया था प्रचार

निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण शुक्रवार से शाम सात बजे से सुबह दस बजे तक पश्चिम बंगाल में रैलियों और जनसभाओं पर प्रतिबंध भी लगा दिया था. चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित समय को घटाकर शाम 7 बजे तक का कर दिया गया था, जो पहले रात 10 बजे तक का था. चुनाव आयोग ने #चुनाव प्रचार वाले दिनों में भी शाम 7 बजे से सुबह के 10 बजे तक किसी तरह का कोई प्रचार नहीं करने का निर्देश दिया था. चुनाव प्रचार पहले ही खत्म होने का एक कारण कूचबिहार के सीतलकुची में सुरक्षाबलों की फायरिंग में चार लोगों का मारा जाना और पांचवें चरण के चुनाव प्रचार के दौरान इसका बड़ा मुद्दा बनना भी था. पांचवें चरण के दौरान प्रचार पर रोक का समय बढ़ाकर 72 घंटे किया गया ताकि निष्पक्ष, भयमुक्त और शांतिपूर्वक चुनाव कराया जा सके.

चार चरणों में इन सीटों पर मतदान हो चुका है

पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को वोटिंग हुई. दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल को वोट डाले गए. तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल को वोटिंग हुई. आज पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल को वोटिंगहो रही है. इसके बाद छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा.

उपचुनाव: 2 लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों के लिए भी आज वोट डाले जायेंगे

चुनाव आयोग ने कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में एक-एक लोकसभा सीट और 11 राज्यों में 14 विधानसभा सीटों के लिए 17 अप्रैल को उपचुनाव कराने की मंगलवार को घोषणा की. आंध्र प्रदेश की तिरुपति लोकसभा सीट यहां के सांसद वाईएसआर कांग्रेस के बाली दुर्गाप्रसाद राव के निधन से रिक्त हुई है. राव का पिछले वर्ष सितंबर में कोविड-19 के कारण निधन हो गया था. कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट पिछले वर्ष सितंबर में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन के कारण रिक्त हुई थी. आयोग ने 14 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा की जिनमें से तीन राजस्थान में, दो कर्नाटक में तथा एक-एक गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, तेलंगाना तथा उत्तराखंड में है. मतगणना दो मई को होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *