PM Modi के बर्थ डे पर केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, शुरू होगा आयुष्मान भव:, जानें किनको मिलेगा लाभ ?

PM Modi Birth Day : केंद्र सरकार 17 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भव: कार्यक्रम शुरू करने जा रही है. सरकार स्वास्थ्य योजनाओं की 100% कवरेज हासिल करने के लिए आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू कर रही है.

Ayushman Bhav Scheme Starts on PMModi Birthday : आयुष्मान भव: स्कीम के तहत अंतिम छोर तक के लोगों और हर लाभार्थी तक सरकार की चलाई जा रही सभी स्वास्थ्य योजनाओं की डिलीवरी सुनिश्चित की जा रही है. ‘आयुष्मान भव:’ स्कीम के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि लोगों तक पहुँच के लिए कार्यक्रम का आयोजन होगा और शिविर लगाए जाएंगे और 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे. आने वाले दिनों में हम स्वास्थ्य सेवाओं और कार्यक्रमों की बेहतर पहुंच के लिए इस कार्यक्रम को और अधिक बार चलाएंगे. आपको बता दें कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है, जो हर लाभार्थी परिवार को सालाना 5 लाख रुपये की हेल्थ कवरेज देती है. सरकार स्वास्थ्य योजनाओं की 100% कवरेज हासिल करने के लिए आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू कर रही है.

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था. जो उत्तरी गुजरात के मेहसाणा जिले का एक शहर है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आगे कहा कि पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हमने ट्यूबरकुलोसिस (TB) के मुद्दे पर जोर दिया था. इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था कि दुनिया का टीबी को खत्म करने का लक्ष्य 2030 है, लेकिन भारत का लक्ष्य 2025 के अंत तक टीबी को खत्म करना है. पिछले साल लगभग 70,000 लोग नि-क्षय मित्र बने और टीबी रोगियों को अपनाया, जो अब बढ़कर एक लाख हो गया है.

क्या है स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भव ?

स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भव की सफलता के लिए इस कार्यक्रम के तहत आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान सभा, आयुष्मान मेला और आयुष्मान ग्राम जैसी योजना इस कार्यक्रम के अंतर्गत बनाई जाएंगी. इससे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के साथ ही साथ स्वास्थ्य बीमा योजना कार्डों की प्रक्रिया में भी सुधार आ सकेगा. इससे इन कार्डों को बांटने और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता नंबर तैयार करने के प्रति भी लोगों में काफी जागरूकता बढ़ेगी. आयुष्मान भव: कार्यक्रम लोगों को न केवल बीमा योजनाओं से जुड़ी जानकारियां देगा, बल्कि स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के जरिए स्क्रीनिंग सेवाओं के बारे में भी बताएगा. इससे लोगों को टीबी (Tuberculosis) जैसी बीमारियों के प्रति भी काफी कुछ जानने के अलांवा जागरुकता देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि आयुष्मान भव: योजना से पहले केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की भी शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार देश के 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दे रही है. इस योजना को जनआरोग्य योजना भी कहा जाता है.

दिल्ली : शार्प वे न्यूज़ नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *