एलन मस्क का ऐलान, ट्वीटर पर जल्द शुरू होगा ऑडियो और वीडियो कॉलिंग

Audio Video Calling on Twitter announced by Elon Musk

Twitter Update : ट्वीटर के उपयोगकर्ताओं के लिए जल्द ही नया फीचर शुरू होने वाला है. सितंबर महीने के शुरूआत से ही ट्वीटर के उपयोगकर्ता ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा पा सकेंगे.

जब से एलन मस्क माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X यानी ट्वीटर के प्रमुख बने हैं, कई बदलाव हो चुका है. ट्वीटर के लोगो यानी सिंबल से लेकर और भी कई तरह के बदलाव किया जा चुका है. अमेरिकी कंपनी टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने घोषणा की जल्द ही ट्वीटर पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी और इसके लिए किसी मोबाईल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. यह ऑडियो और वीडियो कॉलिंग आईओएस. एंड्रॉयड, मैक और पीसी सभी पर काम करेगा.

मस्क के अनुसार ट्वीटर के यूजर्स सीधे मैसेज सेक्शन से ऑडियो और वीडियो कॉल करने का ऑप्शन चुन सकते हैं. हालांकि अभी तक इस बात को स्पष्ट नहीं किया गया है कि इस फीचर की सुविधा कौन-से यूर्जस ले सकते हैं और कौन-से नहीं. सभी ट्वीटर उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा दी जाएगी अथवा नहीं, इसको स्पष्ट नहीं किया गया है. आशंका तो यह भी जताई जा रही है कि जिस तरह से ब्लू टिक के लिए लोगों से पैसे वसूले जा रहे हैं, वैसे ही इसके लिए पैसे लिए जाएंगे या फिर कुछ विशेष पेमेंट करने वाले यूजर्स को ही यह सुविधा दी जाएगी.

आपको बता दें कि सबसे अधिक प्रचलित प्लेटफॉर्म में से एक ट्वीटर की शुरूआत 21 मार्च, 2006 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुई थी. इसे जैक डोर्से ने इवान विलियम्स, बिज स्टोन तथा नोआ ग्लास के साथ मिलकर की थी. इसको एलन मस्क ने अक्टूबर 2022 में 44 अरब डॉलर में खरीद लिया था. ट्वीटर के पास लगभग 450 मिलियन यूजर्स हैंम, जिनमें से 230 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. माना जाता है कि अप्रैल 2023 में दुनिया के 4.6 प्रतिशत लोग इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं. कंपनी की एक दिन की कमाई लगभग 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर होती है, जो भारतीय रूपयों में लगभग 36 करोड़ 41 लाख 38 हजार है. इस प्लेटफॉर्म में अधिकतम 280 कैरेक्टर्स में मैसेज लिखा जा सकता है.

विशेष संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *