Assembly Election Results 2023 : त्रिपुरा में फिर भाजपा की वापसी, मेघालय-नगालैंड में भी बीजेपी गठबंधन की सरकार, जानिए चुनावी नतीजे

Assembly Elections Results 2023

Assembly Election Results 2023: पूर्वोत्तर के राज्यों में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वापसी की है. अभी तक माना जा रहा था कि ये चुनाव 2024 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल है और इसमें भाजपा का जोरदार प्रदर्शन दिख रहा है.

Assembly Election Results 2023: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार यानी 2 मार्च को जारी किए गए. आपको बता दें कि त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोटिंग हुई थी जबकि नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान हुआ था. चुनाव नतीजों में त्रिपुरा (Tripura) में बीजेपी ने वापसी की है जबकि नगालैंड (Nagaland) में बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन को बहुमत मिला है. बता दें कि मेघालय (Meghalaya) में किसी को बहुमत नहीं मिला, लेकिन बीजेपी और एनपीपी में सरकार बनाने को लेकर बात शुरू हो गई है. अब तीनों राज्यों के नतीजे एक-एक करके देखते हैं –

त्रिपुरा (Tripura) विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी ने 60 में से 32 सीटों पर जीत दर्ज की है. राज्य में दूसरे नंबर पर लेफ्ट और कांग्रेस का गठबंधन रहा, जिसे 14 सीटें मिलीं. इनमें से कांग्रेस के हिस्से में 3 सीटें आईं. टिपरा मोथा पार्टी ने 11 सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी की सहयोगी इंडिजीनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है.

माणिक साहा त्रिपुरा में फिर से सीएम बनेंगे

त्रिपुरा में एक बार फिर से माणिक साहा सीएम बनेंगे. इस बार त्रिपुरा में बीजेपी को 39 फीसदी वोट मिला है जबकि सीपीआईएम को 24.6 फीसदी वोट मिला है. कांग्रेस को 8.6 फीसदी वोट हासिल हुआ. आपको बता दें कि त्रिपुरा में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 35 सीटों पर जीत मिली थी और 43.59 फीसदी वोट हासिल हुआ था. सीपीआईएम ने 16 सीटें जीती थीं. आईपीएफटी ने 8 सीटें जीती थी.

नगालैंड (Nagaland) विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

नगालैंड में सत्तारूढ़ एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने वापसी करते हुए बहुमत हासिल कर लिया है. एनडीपीपी ने 25 और बीजेपी को 12 सीटों पर जीत मिली. एनसीपी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि एनपीपी ने 5 सीटें, एनपीएफ को 2 सीटें, चिराग पासवान की एलजेपी (राम विलास) को 2 सीटें, नीतीश कुमार की जेडीयू को एक सीट मिली है. रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ने दो सीटों पर हासिल की है.

नेफियू रियो नगालैंड में फिर से सीएम बनेंगे

2023 के विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद नगालैंड में फिर से नेफियू रियो सीएम बनेंगे. नगालैंड में अगर वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो एनडीपीपी को 32.2 फीसदी, बीजेपी को 18.8 फीसदी, एनसीपी को 9.5 फीसदी, एलजेपी (राम विलास) को 8.7 फीसदी वोट मिले हैं. कांग्रेस को 3.54 फीसदी वोट मिले, लेकिन उनको एक भी सीट नहीं मिला. आपको बता दें कि नगालैंड में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 12 सीटों पर जीत मिली थी जबकि एनडीपीपी ने 17 सीटें जीती थीं. एनपीएफ को 26 सीटों पर जीत मिली थी.

मेघालय (Meghalaya) विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

मेघालय में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. हालांकि एनपीपी 60 में से 26 सीटें जीतते हुए सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है जबकि यूडीपी को 11 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस को 5 सीटें, बीजेपी को 2 सीटें, टीएमसी को 5 सीटें मिली हैं. अगर वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो एनपीपी को सबसे ज्यादा 31.4 फीसदी वोट मिले, जबकि यूडीपी को 16.2 फीसदी, टीएमसी को 13.8 फीसदी, कांग्रेस को 13.2 फीसदी, बीजेपी को 9.3 फीसदी वोट मिले हैं.

मेघालय में एनपीपी और बीजेपी मिलकर बनाएंगे सरकार

मेघालय में सरकार बनाने के लिए सीएम कोनराड संगमा ने गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात की और नई सरकार के गठन के लिए बीजेपी से समर्थन मांगा, जिसपर बीजेपी राजी हो गई है. इस तरह एक बार फिर से कोनराड संगमा ही सीएम बनेंगे. आपको बता दें कि पिछली बार 2018 में मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव में एनपीपी को 19 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस ने 21 सीटें जीती थीं. बीजेपी को 2 सीटें, यूडीपी को 6 सीटें, पीडीएफ को 4 सीटें मिली थीं.

डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *