Asian Games 2023: एशियाई खेलों के दूसरे दिन तक भारत कुल 11 पदक, तालिका में अभी भारत छठे स्थान पर

Asian Games 2023: एशियाई खेल के दूसरे दिन भारत को दो स्वर्ण सहित कुल 6 पदक मिले. खेल के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों को 5 पदक मिले. चीन इस तालिका में 34 स्वर्ण सहित कुल 58 पदकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि भारत 6वें स्थान पर है.

Asian Games 2023 : चीन में हो रहे 19वें एशियाई खेलों का दूसरा दिन भारत के लिए बहुत अच्छा रहा. महिला क्रिकेट के साथ ही शूटिंग में भी भारत को स्वर्ण पदक मिला. हालांकि आज कई मुकाबलों में खिलाड़ियों का सफर खत्म भी हुआ, जबकि कुछ खेलों में अगले दौर में जाने में खिलाड़ी सफल रहे. अगर पदकों की बात की जाए तो दूसरे दिन के खेल खत्म होने के बाद भारत चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, उजबेकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग से पीछे छठे स्थान पर है.

आपको बता दें कि इससे पहले 2018 में हुए 18वें एशियाई खेलों में 570 सदस्यीय भारतीय दल से 80 पदक अर्जित करके एशियाड में अपना अब तक का सबसे ज्यादा पदक का रिकॉर्ड बनाया था. हालांक अभी हो रहे 19वें एशियाई खेलों में, भारतीय टीम से अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ को पार करने की उम्मीद है और पदकों की तालिका 100 के पार की उम्मीद की जा रही है.

एशियन गेम्स 2023: दूसरे दिन के बाद पदक तालिका का हाल

रैंक देश स्वर्ण रजत कांस्य कुल
1 चीन 34 17 7 58
2 द कोरिया 8 8 11 27
3 जापान 5 12 11 28
4 उजबेकिस्तान 4 4 4 12
5 हॉन्गकॉन्ग 2 4 7 13
6 भारत 2 2 6 11

इन खिलाड़ियों का सफर हुआ खत्म

जूडो में गरिमा चौधरी अंतिम-16 में अपना मुकाबला हार गईं और एशियाई खेलों में उनका सफर खत्म हो गया. चौधरी को फिलीपींस की रयोको सेलिनास के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. टेनिस में रोहन बोपन्ना और युकी भांबरी की जोड़ी उज्बेकिस्तान के सर्गेई फोमिन और खुमोयुन सुल्तानोव की जोड़ी के खिलाफ दूसरे दौर में 3-6, 3-6 से हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

इन खिलाड़ियों ने अगले दौर में प्रवेश किया

रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी की भारतीय जोड़ी ने इंडोनेशिया के इग्नॉटियस सुसांतो और डेविड सुसांतो को 6-3, 6-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया. पुरुष एकल राउंड 2 में रामकुमार रामनाथन के प्रतिद्वंद्वी ताजिकिस्तान के सुनातुलो इस्रोइलोव ने वॉकओवर दे दिया और वह बिना मैच खेले अगले दौर में पहुंच गए. महिला एकल राउंड 2 में रुतुजा भोसले ने कजाकिस्तान की अरुजान सागंडिकोवा को सीधे सेटों में 7-6, 6-2 से हराया. अंकिता रैना ने उज्बेकिस्तान की सबरीना ओलिमजोनोवा को 6-0, 6-0 से हराया.

भारत के लिए 19वें एशियाई खेलों में दूसरे दिन तक इन एथलीट्स ने जीते पदक

1. निशानेबाजी- महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम – मेहुली घोष, रमिता और आशी चौकसे की शूटिंग टीम ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल करने के बाद रजत पदक जीता.
2. रोइंग- मेंस डबल्स स्कल्स- अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह की जोड़ी ने लाइटवेट पुरुष डबल स्कल्स में रजत पदक जीता.
3. रोइंग- मेंस पेयर- लेख राम और बाबू लाल यादव की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता.
4. रोइंग- मेंस एट- रोइंग में पुरुषों की आठ स्पर्धा में एक और रजत पदक जीता.
5. निशानेबाजी- महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत- महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली रमिता जिंदल ने 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.
6. निशानेबाजी- पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम- दिव्यांश सिंह पंवार, रुद्रांक्ष पाटिल और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने 2023 एशियाई खेलों में भारत को अपना पहला स्वर्ण पदक दिलाया. 1893.7 के स्कोर के साथ, उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में एक टीम के लिए मौजूदा विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया.
7. रोइंग- मेंस कॉक्सलेस फोर- जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत और आशीष कुमार की चौकड़ी ने पुरुषों की चार स्पर्धाओं में कांस्य जीता.
8. रोइंग- पुरुष क्वाड्रपल स्कल्स- सतनाम, परमिंदर, जाकर और सुखमीत की चौकड़ी ने रोइंग में कांस्य पदक जीता.
9. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत- शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.
10. पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम- आदर्श सिंह, अनीश भानवाला और विजयवीर सिद्धू की तिकड़ी ने कांस्य पदक जीता.
11. महिला क्रिकेट- भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *