Asian Games 2023 : चीन में एशियाई खेलों का हुआ उद्घाटन समारोह, तनाव के बीच भारत के 655 एथलीट शामिल

Asian Games 2023 Opening Ceremony

Asian Games 2023 : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ओपनिंग सेरेमनी का शुभारंभ किया है. चीन के हांगझू में 19वें एशियाई खेलों का आयोजन किया गया है. खेलों का उद्घाटन समारोह चीन के हांगझू में हुआ.

चीन के हांगझू में 19वें एशियाई खेलों में 45 देशों के एथलीट अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेने के लिए हांगझू पहुंच गए हैं. बता दें कि 15 दिनों तक चलने वाले एशियन खेल 8 अक्टूबर तक चलेगा. बिग लोटस के नाम से प्रसिद्ध चीन के हांग्जो ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में शानदार शुभारंभ समारोह हुआ. 80000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का निर्माण 2018 में किया गया था.

बता दें कि इन में से कुछ खेलों की शुरुआत 19 सितंबर से हो चुकी है. हालांकि इन खेलों का आयोजन 2022 में किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन्हें 2023 के लिए स्थगित कर दिया गया था. ऐसे में इस बार चार साल की जगह पांच सालों बाद एशियाई खेलों का आयोजन हो रहा है. इस स्टेडियम भारत की ओर से एशियन गेम्‍स 2023 में पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केहाज लवलीना बोरगोहेन ध्वजवाहक की जिम्मेदारी निभाई. इस साल भारत की ओर से 655 एथलीट 39 खेलों में हिस्सा लेने के लिए चीन पहुंचे हैं.

भारत के तीन खिलाड़ियों को चीन ने नहीं दी एंट्री

Asian Games 2023 : चीन में हो रहे एशियाई खेलों को लेकर भारत और चीन के संबंध एक बार फिर तब खराब हो गई, जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशु खिलाड़ीयों को चीन में एंट्री नहीं दी, जिसके विरोध में भारतीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपनी चीन यात्रा रद्द कर दी है. दरअसल चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा मानता है और इन खिलाड़ियों को भारत की ओर से खेलने के लिए अपने देश में आने की अनुमति नहीं दी, जिसको लेकर भारतीय खेल मंत्रालय के साथ ही विदेश मंत्रालय ने तीव्र प्रतिक्रिया दी है. चीन की इस कार्यवाई को भारत ने अपनी संप्रभुता में हनन का मामला कहा है.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *