Asian Games 2023 Day 3: घुड़सवारी में 41 साल बाद गोल्ड, सेलिंग में सिल्वर और ब्रॉन्ज मिला, पदक तालिका में भारत के लिए तीसरा दिन

Asian Games 2023 Day 3

Asian Games 2023 Day 3 Medals: भारत को मंगलवार के दिन एशियन गेम्स में तीन मेडल हासिल हुए. घुड़सवारी में गोल्ड जबकि सेलिंग में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल भारत की झोली में आये. पदक तालिका में तीसरे दिन 14 पदकों के साथ भारत छठे स्थान पर बना हुआ है.

Asian Games 2023: एशियन गेम्स के तीसरे दिन भारत ने घुड़सवारी में इतिहास रचते हुए 41 साल बाद गोल्ड मेडल जीत लिया. सेलिंग में भी भारत के लिए मंगलवार का दिन अच्छा रहा और इस इवेंट में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ. नेहा ठाकुर ने सेलिंग में सिल्वर मेडल जीता, जबकि इबाद अली ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया. अब तक तीन गोल्ड मेडल समेत भारत ने कुल 14 मेडल हासिल किए हैं और वह पदक तालिका में छठे स्थान पर बना हुआ है, जबकि मेजबान चीन 47 गोल्ड समेत कुल 85 मेडल हासिल करके पहले स्थान पर काबिज है.

घुड़सवारी में भारत ने 1982 में घुड़सवारी में गोल्ड मेडल हासिल किया था. दिव्यकृीति सिंह, हृदय छेदा, सुदीप्ति हजेला और अनुष अग्रवाल को मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल हुआ. भारत को 41 साल बाद यह गोल्ड मेडल मिला है.

इन इवेंट्स में भारतीय खिलाड़ी आगे बढ़े

हॉकी में भारत का शानदार प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी रहा. सिंगापुर को भारत ने 1-16 से मात दी. भारत की ग्रुप स्टेज में यह लगातार दूसरी जीत है. भारत ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए दो मैचों में 32 गोल स्कोर किए हैं.

टेनिस में भारत को तीन इवेंट में कामयाबी मिली. हांगकांग की खिलाड़ी को सिंगल्स इवेंट के राउंड 16 के मैच में भारत की अंकिता रैना ने आसानी से मात दी. पुरुष सिंगल्स में सुमित नागल कजाकिस्तान के खिलाड़ी को राउंड 16 के मुकाबले में हराने में कामयाब रहे. युकी और अंकिता की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स इवेंट में पाकिस्तान की जोड़ी को हराकर अगले राउंड का टिकट हासिल किया.

स्क्वैश में भारत की मेन्स टीम ने कतर को 3-0 से मात दी. भारत की महिला टीम ने भी स्क्वैश के अगले राउंड का टिकट हासिल किया. भारत की महिला टीम ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया.

मुक्केबाजी में भी भारत के लिए तीसरा दिन अच्छा रहा. सचिन सिवाच ने 57 किलोग्राम इवेंट में इंडोनेशिया के असरी को मात दी और प्री-क्वार्टर फाइनल का टिकट हासिल किया. भारत के नरेंद्र बेरवाल को 92 किलोग्राम इवेंट में कामयाबी मिली. नरेंद्र ने किर्गिस्तान के इलचोरो को हराया और क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की बनाई.

इन खेलों में हाथ लगी निराशा

भारत के जूडो, वॉलीबॉल, तलवारबाजी और शूटिंग में मंगलवार का दिन लिए अच्छा नहीं रहा. पाकिस्तान ने वॉलीबॉल में भारत को 0-3 से हराया, जबकि जूडो में भारत के लिए पदक की उम्मीद तुलिका मान ने निराश किया और उन्हें मंगोलिया की खिलाड़ी ने आसानी से हरा दिया. इसी तरह से तलवारबाजी में भवानी देवी को चीन की शाओ याकी ने हराया और इसके साथ ही एशियन गेम्स में उनका सफर समाप्त हो गया. शूटिंग में 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में दिव्यांश पंवार रमिता चौथे स्थान पर रहीं और उनके हाथ पदक नहीं लगा.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *