Asia Cup 2023 Final: एशिया कप के फाईनल में आज होगा भारत और श्रीलंका के बीच होगी टक्कर

IND vs SL: एशिया कप 2023 का फाईनल भारत और श्रीलंका के बीच आज होगा. श्रीलंका 2022 में एशिया कप की विजेता रही है. यह 8वां मौका होगा जब भारत और श्रीलंका एशिया कप के फाइनल में भिड़ने वाले हैं.

Asia Cup 2023 Final, IND vs SL: एशिया कप के फाइनल मुकाबले में आज भारत की टक्कर मेजबान श्रीलंका से होने जा रही है. यह 8वां मौका होगा जब भारत और श्रीलंका एशिया कप के फाइनल में हैं. अब तक दोनों टीमों के बीच हुए 7 फाइनल मुकाबलों में चार बार टीम इंडिया ने और तीन बार श्रीलंकाई टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही है. बता दें कि टीम इंडिया ने रिकॉर्ड 7 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है. श्रीलंका के पास हालांकि भारत को मात देकर इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है. श्रीलंका की टीम ने इस बार सबको चौंकाते हुए फाइनल में जगह बनाई है. श्रीलंका ने बीते 14 सितंबर को सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 2 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया था.

भारत के लिए एशिया कप में प्रदर्शन मिला जुला रहा है. ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया ने नेपाल के खिलाफ शानदार जीत हासिल की. सुपर-4 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 228 रन से करारी मात दी. श्रीलंका को भी भारत राउंड-4 मैच में आसानी से हराने में कामयाब रहा, लेकिन सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया पर प्रयोग करना भारी पड़ गया और भारत कड़े मुकाबले में बांग्लादेश के हाथों 6 रन से हार गया. अब फाइनल में टीम इंडिया किसी भी तरह का प्रयोग नहीं कर सकती है. इस मुकाबले के लिए विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की टीम में वापसी होना तय है. उपकप्तान हार्दिक पांड्या को भी फाइनल के लिए प्लेइंग 11 में एंट्री मिलेगी. पिच का मिजाज देखते हुए टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है.

फाइनल में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

फाइनल से पहले जिन खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया था, उनकी वापसी तय है. इन खिलाड़ियों में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और हार्दिक पांड्या हैं. सभी खिलाड़ियों को श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में वापस लिया जाना लगभग तय है. इस तरह से भारत की संभावित टीम है- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

भारत और श्रीलंका में एशिया कप के फाइनल में आखिरी मुकाबला 2010 में

एशिया कप का फाइनल मुकाबला इससे पहले 2010 में हुआ था. 2010 के टूर्नामेंट में भारत ने श्रीलंका को फाइनल में 81 रनों से करारी शिकस्त दी थी. इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 268 रन बनाये थे, जिसमें श्रीलंका हार गया था. एशिया कप 2023 के साथ ही भारतीय टीम 10वीं बार और श्रीलंका 12वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं. दोनों टीमों के बीच अब तक एशिया कप में 7 बार फाइनल खेला जा चुका है. इस बार भारत और श्रीलंका 8वीं बार एशिया कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी. अब तक चार बार टीम इंडिया ने और तीन बार श्रीलंकाई टीम जीत दर्ज की है.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *