जेल से रिहा हुए अरविंद केजरीवाल, चुनाव प्रचार करेंगे, दो जून को उन्हें सरेंडर करना होगा

दिल्ली : डॉ निशा सिंह

शराब घोटाला मामला में तिहाड़ जेल बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत पर आज शाम जेल से बाहर आ गए। वह सीधे तिहाड़ जेल से अपनी पत्नी और बेटी संग सीएम आवास पहुंचे। इसके पहले आज सबेरे केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली थी। कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को एक जून तक की राहत दी है। इसके बाद दो जून को उन्हें सरेंडर करना होगा। अंतरिम जमानत चुनाव प्रचार के लिए मिला है। लोकसभा चुनाव के लिए अभी तक तीन चरण का चुनाव हो चुका है। चौथे चरण का चुनाव 13 मई हो होंगे। दिल्ली में 25 मई को वोटिंग है।

घर पहुंचकर केजरीवाल ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट के जजों का धन्यवाद करना चाहता हूं। जिनकी वह से मैं आज आपके बीच खड़ा हूं। मैं आपके बीच में आकर कहना चाहता हूं हमें देश को तानाशाही से बचाना है। केजरीवाल ने कहा मैने कहा था जल्दी आऊंगा लो मैं आ गया हूँ। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वे कल 1 बजे दिल्ली में में AAP ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट में ED की दलील काम नहीं आया

प्रवर्तन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिलने से पहले हलफनामा दायर किया था । ईडी ने कहा कि चुनाव प्रचार कोई मौलिक, संवैधानिक या कानूनी अधिकार नहीं है। इसलिए उन्हें जमानत नहीं मिलनी चाहिए। ईडी ने सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका का विरोध किया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस ख़ारिज किया और चुनाव प्रचार के लिए केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दिया। ईडी ने कोर्ट में कहा कि चुनाव लड़ने वाले किसी व्यक्ति को कभी इस आधार पर अंतरिम जमानत नहीं मिली है. ईडी ने आगे कहा कि अगर इस आधार पर रिहाई हुई तो किसी नेता को गिरफ्तार करना या हिरासत में रखना कठिन हो जाएगा, क्योंकि देश में चुनाव होते ही रहते हैं. पिछले 5 साल में देश में 123 बार चुनाव हुए हैं.
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 7 मई को केजरीवाल को अंतरिम जमानत पर अपना फैसला सुरक्षित रखा लिया था. इससे पहले 7 मई को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल एक चुने हुए मुख्यमंत्री हैं और आदतन अपराधी नहीं हैं। अदालत ने कहा था कि चुनाव सिर पर हैं और ये दिल्ली के मुख्यमंत्री के लिए असाधारण परिस्थितियां हैं। इसलिए इस कोई फैसला होना चाहिए।

ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की 224 पेजों की चार्जशीट

शराब घोटाला मामले में ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है। बता दें कि यह 7वीं चार्जशीट है, इसमें एक मुख्य और छह सप्लीमेंट्री हैं। केजरीवाल सहित के कविता का नाम भी शामिल है।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *